ठंड के मौसम में जरूर करें Ragi का सेवन, डायबिटीज से लेकर कई बीमारियांं होंगी दूर

Benefits of Ragi in Winter

Benefits of Ragi in Winter

Benefits of Ragi in Winter : सर्दियों के मौसम में कई चीजों का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। इसी में से एक है रागी। ठंड में रागी खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। हालांकि, देश के कई राज्यों में रागी को फिंगर मिलेट (Finger millet) या नाचनी (Nachni) के नाम से भी जाना जाता है।

रागी, एक हाई फाइबर युक्त अनाज होता है, जो शरीर को गर्म रखने में बहुत मददगार होता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं। साइज में ये बहुत छोटे होते है। लेकिन इनका सेवन प्योर और अनप्रॉसेस्ड फॉर्म में किया जाता है, क्योंकि इन्हें पॉलिश या प्रॉसेस नहीं किया जाता हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में रागी (Benefits of Ragi in Winter) के चमत्कारी फायदों के बारें में बताएंगे।

रागी, वर्सटाइल अनाज और न्यूट्रिएंट डेन्स होते है। जो आमतौर पर गर्म, ड्राई मौसम और हाई अल्टीट्यूड में ग्रो किए जाते हैं। खासतौर पर इन्हें (Benefits of Ragi in Winter) न्यूट्रिशन का प्राइमरी सोर्स माना जाता है। इनमें फेनोलिक एसिड्स और फ्लेवोनोइड्स की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट्स होते है। ऐसे में इनकी एंटी-एजिंग प्रॉपर्टी, फ्री रेडिकल्स की समस्या को दूर करती हैं। साथ ही सर्दियों के मौसम में त्वचा को फ्रेश, ग्लो और निखारती है।

फिंगर मिलेट (Benefits of Ragi in Winter) में डाइट्री फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जो बंद ब्लड वेसल को क्लियर करने में मदद करती है।

रागी (Benefits of Ragi in Winter) में बहुत अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता हैं, जो सर्दियों के मौसम में बोन प्रॉब्लम्स से बचाता है।

रागी में फाइबर और पॉलीफेनॉल्स की अच्छी मात्रा होती हैं, जो सर्दियों के मौसम में डायबिटीज पेशेंट्स (Diabetic Patient) का पाचक तंत्र (Digestive System) ठीक रखता है। साथ ही इसमें ग्लाइसेमिक लो होता है, जिससे फूड क्रेविंग्स की समस्या कम होती हैं। इसके अलावा ये (Benefits of Ragi in Winter) ब्लड शुगर लेवल को सही रखने के साथ-साथ सूजन की समस्या को भी कम करता है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version