Karnataka Next CM: डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम का पद स्वीकार नहीं! ढाई साल के फॉर्मूले पर भी रखी बड़ी शर्त

dk shivakumar

कर्नाटक में बड़ी जीत के बाद भी कांग्रेस की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अब पेंच मुख्यमंत्री को लेकर फंसा पड़ा है। चुनाव नतीजे घोषित हुए 4 दिन बीत गए, लेकिन कांग्रेस अब तक मुख्यमंत्री चुन नहीं पाई है। दरअसल, सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार कांग्रेस के दोनों दिग्गज नेता मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी दावेदारी ठोंक रहे हैं। आलाकमान के लिए दोनों में से किसी एक को चुनना आसान नहीं हो रहा।

डिप्टी सीएम के पद संभालने के लिए तैयारन हीं डीके

खबरों तो लगातार यही सामने आ रही है कि मुख्यमंत्री के तौर पर सिद्धारमैया का नाम लगभग तय है। लेकिन इसके साथ ही बताया ये भी जा रहा है कि डीके शिवकुमार उपमुख्यमंत्री पद को मंजूर नहीं कर रहे हैं। सूत्रों की मानें तो डीके शिवकुमार ने अपना रूख तय कर दिया है। वो सीएम पद से कम के लिए तैयार नहीं हैं। शिवकुमार अपनी मांग पर अड़े हुए हैं।

यह भी पढ़ें: Karnataka Result 2023: वो 5 कारण, जिनके चलते बीजेपी नहीं बचा पाई कर्नाटक में सत्ता?

पहले ढाई साल का चाहते हैं कार्यकाल

वहीं इस बीच खबरें ये भी आ रही हैं कि कांग्रेस में जारी इस मथ्थापच्ची के बीच ढाई ढाई साल के मुख्यमंत्री फॉर्मूलों को लेकर भी चर्चा की गई। हालांकि सूत्रों की मानें तो इस दौरान भी डीके शिवकुमार ने ये शर्त रख दी है कि अगर ये साझा समझौता होता है तो पहले ढाई साल का कार्यकाल उनको ही दिया जाए और दूसरा सिद्धारमैया को। शिवकुमार का कहना है कि मुझे पहला कार्यकाल दिया जाए या फिर मुझे कुछ नहीं चाहिए। मैं उस स्थिति में भी चुप रहूंगा। वहीं इसके साथ ही ये जानकारी भी मिल रही है कि अब कांग्रेस आलाकमान आपस में मिलेंगे और फिर नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया जाएगा।

इस बीच कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कर्नाटक के नए सीएम को लेकर संस्पेंस पर कहा कि जो भी निर्णय लिया जाएगा उसकी घोषणा कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे करेंगे। जब तक घोषणा नहीं होती, तब तक मुख्यमंत्री के नाम पर चल रही खबरों और अफवाहों पर ध्यान न दें। अगले 48-72 घंटों में मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा होगी। मुख्यमंत्री के नाम पर पार्टी में लगातार आलाकमान की निगरानी में चर्चा जारी है।

नए मुख्यमंत्री के नाम का अभी ऐलान नहीं हुआ, लेकिन इससे पहले ही शपथ ग्रहण समारोह के लिए बेंगलुरु में तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। पुलिस अधिकारियों ने बेंगलुरु के श्री कांतीरवा आउटडोर स्टेडियम का निरीक्षण किया, जहां कर्नाटक की नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: Karnataka Election 2023: दो बार बदली सरकारें और चार बार मुख्यमंत्री…ऐसा रहा कर्नाटक के पिछले 5 सालों का सियासी सफर

Exit mobile version