WHO Report : सूडान लैब से होगा बीमारियों का विस्फोट ! डब्‍ल्‍यूएचओ ने किया अलर्ट

सूडान लैब में फटेगा बीमारियों का बम

WHO Report : भारत में बेशक कोरोना का संक्रमण धीरे-धीरे कम हो रहा है, लेकिन देश के ऊपर एक ओर खतरा मंडरा रहा हैं। दरअसल, अफ्रीका के एक देश सूडान में सेना (Sudan crisis) और अर्धसैनिक बलों के बीच शक्ति संघर्ष चल रहा है। मुख्य तौर पर सेना के जनरल अब्देल-फतह बुरहान और आरएसएफ के चीफ जनरल मोहम्मद हमदान दगालो के बीच लड़ाई चल रही है। इस लड़ाई से सूडान पूरी तरह से बर्बाद हो गया है। इसी बीच लड़ाकों ने सूडान की सबसे बड़ी पब्लिक सेंट्रल लैब (Central Lab) पर कब्जा कर लिया है। इसके चलते दुनियाभर के तमाम वैज्ञानिकों और हेल्थ विशेषज्ञों की चिंता बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें- Corona & H3N2 Virus Symptoms : कोरोना और H3N2 वायरस के लक्षण में नहीं हो कंफ्यूज, जानिए दोनों के बीच का अंतर

जानिए क्यों बढ़ा है खतरा

आपको बता दें कि, वैज्ञानिकों को इसलिए चिंता हो रही है क्योंकि इस सेंट्रल लैब में विभिन्न बीमारियों के सैंपल रखे हुए हैं। इस लैब में पोलियो (polio) से लेकर खसरा (measles) और हैजा (cholera) जैसी जानलेवा बीमारियों के सैंपल मौजूदा है। अगर इनसे थोड़ी सी भी छेड़छाड़ की गई तो विश्व में तमाम बीमारियों का एक बम फट सकता है। साथ ही इससे दुनिया की एक बड़ी आबादी गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकती है।

डब्‍ल्‍यूएचओ ने किया अलर्ट

हाल ही में सूडान में डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि नीमा सईद आबिद ने कहा- “लड़ाकूओं ने लैब से सभी तकनीशियनों को बाहर निकाल दिया है और यह लैब इन लड़ाकों के नियंत्रण में है।” इसके बाद अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक चेतावनी दी है कि सूडान में लड़ाकों ने एक राष्ट्रीय सार्वजनिक प्रयोगशाला पर कब्जा कर लिया है। जहां पोलियो से लेकर खसरे तक की बीमारियों के नमूने रखे हैं। इससे बेहद से बेहद खतरनाक स्थिति पैदा हो गई है।

इसके साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO Report) ने चेतावनी दी और कहा- ”इन बीमारियों का आइसोटोप किसी की भी गलती से फैला तो यह दुनिया के लिए और घातक साबित हो सकता है। गौर करने वाली बात ये है कि यहां बिजली नहीं है। साथ ही लैब भी ढंग से काम नहीं कर पा रही है। इससे यहां किसी भी प्रकार का लीकेज हो सकता है। ऐसे में यह लैब ‘जीवाणुओं के बम’ (high risk of biological hazard) में बदल सकती है, जिससे दुनिया तबाह भी हो सकती है।”

यह भी पढ़ें- Corona Update : पिछले 24 घंटे में फिर बढ़ा कोरोना का आंकड़ा, 40 लोगों की गई जान

Exit mobile version