दुनिया भर में फैल रहा Disease X, कोविड-19 से 7 गुना ज्यादा खतरनाक है ये महामारी

Disease X

Disease X

Disease X : कोरोना वायरस महामारी के बाद एक और महामारी का खतरा दुनिया को सता रहा है। दरअसल, एक्सपर्ट ने एक नई महामारी के दस्तक देने की आशंका जताई है, जो कोविड-19 से सात गुना ज्यादा खतरनाक हो सकती है। इस वायरस का नाम डिसीज एक्स (Disease X) रखा गया है। इस नई महामारी से लगभग 5 करोड़ लोगों की जान जाने की आशंका जताई गई है। इसको देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) सामने आया है और एक गंभीर चेतावनी जारी की है। उसने कहा है कि अगली महामारी कम से कम 50 मिलियन लोगों की जान ले सकती है। उन्होंने यह भी कहा है कि इससे निपटना बड़ी चुनौती हो सकती है।

Disease X

Disease X से Covid-19 की तुलना में 20 गुना ज्यादा मौतें होंगी

इस खतरनाक बीमारी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि WHO के मेडिकल एक्सपर्ट ने डिसीज एक्स महामारी के बारे में चेतावनी देते हुए बताया कि इस नई महामारी में कोरोना वायरस की तुलना में 20 गुना ज्यादा मौतें होंगी, जो 5 करोड़ के करीब हो सकती है। ब्रिटेन की वैक्सीन टास्कफोर्स की अध्यक्षता करने वाली डेम केट बिंघम ने बताया है कि Disease X कोरोना वायरस से 7 गुना ज्यादा खतरनाक हो सकता है। उन्होंने कहा कि यह महामारी धरती पर मौजूद किसी वायरस से ही आ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि वायरस तेजी से म्यूटेट हो रहे हैं।

ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने शुरु की टीके बनाने की प्रक्रिया

आपको बता दें कि ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने डिजीज एक्स से बचाव के लिए टीके बनाने की प्रक्रिया शुरू भी कर चुके हैं। इस टीके को बनाने में विल्टशायर के पोर्टन डाउन प्रयोगशाला में 200 से ज्यादा वैज्ञानिक शामिल हैं। जब 2020 में पूरी दुनिया में कोविड-19 महामारी फैली थी तो इसकी वजह से दुनिया भर में लगभग 25 लाख लोगों की मौत हो गई थी। हालांकि, आज इस महामारी के लिए वैक्सीन उपलब्ध है।

बेझिझक वर्चुअली पेश हों: COVID-19 मामलों में बढ़ोतरी के चलते सुप्रीम कोर्ट ने वकीलों को दी छूट

Exit mobile version