BCCI Review Meeting: टीम इंडिया के प्रदर्शन को लेकर हुई चर्चा, जानें समीक्षा बैठक की 3 मुख्य बातें

BCCI Meeting Blog image

BCCI Review Meeting: कल यानी रविवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की समीक्षा बैठक की। ये बैठक मुंबई में आयोजित की गई जिसमें बीसीसीआई के अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह, कप्तान रोहित शर्मा, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने हिस्सा लिया। इस समीक्षा बैठक में कई अहम पहलुओं पर चर्चा हुई। टी20 विश्व कप में भारत के प्रदर्शन को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। मालूम हो कि भारत सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से हार गया था जिसके बाद टीम इंडिया टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

बैठक में खिलाड़ियों की उपलब्धता, कार्यभार प्रबंधन और फिटनेस मापदंडों जैसे अन्य मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई। इस साल वनडे वर्ल्ड कप को लेकर भारत का क्या रणनीति होनी चाहिए, बैठक की प्रमुख बिंदु रही। भारत में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए 20 खिलाड़ियों की सूची भी बैठक में तैयार की गई। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में क्रिकेट के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण और सीनियर चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा भी मौजूद रहे।

समीक्षा बैठक की 3 मुख्य बातें

20 खिलाड़ी शॉर्टलिस्ट: विश्व कप से पहले बीसीसीआई ने पहले ही 20 संभावित खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट कर लिया है, जिन्हें 2023 पुरुष विश्व कप के लिए भारत की टीम बनाते हुए देखा जा सकता है। बीसीसीआई इन खिलाड़ियों पर करीब से नजर रखेगी। खिलाड़ियों को कुछ आईपीएल मैचों के लिए बाहर भी बैठना पड़ सकता है। BCCI ने कहा

पुरुषों के FTP और ICC CWC 2023 की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए, NCA IPL फ्रेंचाइजी के साथ मिलकर IPL 2023 में भाग लेने वाले लक्षित भारतीय खिलाड़ियों की निगरानी के लिए काम करेगा।

कार्यभार प्रबंधन और एनसीए: भारत को चोट के कारण एशिया कप और टी20 विश्व कप के दौरान जसप्रीत बुमराह की कमी खली। दीपक चाहर एनसीए में काफी समय बिताने के बावजूद टीम से अंदर-बाहर होते रहे। इसे ध्यान में रखते हुए कार्यभार प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, जिसमें एनसीए खिलाड़ियों की फिटनेस की निगरानी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

कर्मियों में कोई बदलाव नहीं: समीक्षा के दौरान रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ दोनों वांछित परिणाम प्रदान करने में असमर्थ होने के बावजूद, कर्मियों में कोई बदलाव नहीं होगा। फिलहाल न तो कोचिंग स्टाफ में और न ही वनडे और टेस्ट में कप्तान को लेकर कोई बदलाव होगा।

 

 

Exit mobile version