सूर्यकुमार यादव का टेस्ट में खेलना मुश्किल, वनडे क्रिकेट में नहीं बन रहे रन

Suryakumar Yadav ODI Record

भारत के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने अपने बैटिंग स्टाइल और अप्रोच से काफी प्रभावित किया है। टी20 के नंबर एक बल्लेबाज का पिछला साल काफी शानदार रहा था। उन्होंने वो सब कर दिखाया जो एक टीम को किसी खिलाड़ी से उम्मीद होती है। मैदान पर आते ही चौकों और छक्कों की झड़ी लगाकर पारी का आगाज करने वाले सूर्या वाइट बॉल क्रिकेट में खासकर टी20 में काफी सफल रहे हैं। उनके फॉर्म को देखे हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 टेस्ट मैच में भी टीम में जगह दी है। लेकिन वनडे मैच को देखते हुए सूर्या के लिए मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं।

वनडे में श्रेयस अय्यर से मुकाबला

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में सूर्या खेलने आये लेकिन कुछ खास नहीं कर पाए। वे कीवी टीम के खिलाफ बल्ले से 26 गेंद पर 31 रन बनाकर आउट हुए, जबकि मैच में 20 से अधिक ओवर का खेल बाकी था। वहीं वनडे में इसी नंबर पर खेलने वाले श्रेयस अय्यर का रिकॉर्ड कहीं बेहतर है। सूर्यकुमार यादव की वनडे की अंतिम 12 पारियों की बात करें तो उन्होंने 222 रन बनाए हैं। इस दौरान वे एक ही अर्धशतक लगा सके हैं। 8 पारियों में वे तो 20 रन के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सके।

दूसरी ओर शुभमन गिल ने पहले वनडे में ही 208 रन बना दिया। यानी वे सूर्या की 12 पारियों पर भारी हैं। हालांकि गिल बतौर ओपनर खेलते हैं जबकि सूर्या को मिडिल ऑर्डर में मौका मिलता है इसलिए सूर्या का मुकाबला गिल से नहीं है। लेकिन केएल राहुल और श्रेयस अय्यर इस पायदान पर वनडे क्रिकेट में फिट बैठते हैं।

वनडे की अंतिम 12 पारियों के आंकड़ें निराशाजनक

सूर्यकुमार यादव की वनडे की अंतिम 12 पारियों की बात करें, ताे उन्होंने 31, 4, 6,  34*, 4, 8,  9, 13, 16, 27, 6 और 64 रन बनाए हैं। ये आंकड़ें किसी भी बल्लेबाजों के लिए सही नहीं है खासकर तब जब कम्पटीशन बहुत ज्यादा हो। उनके वनडे करियर को देखें तो उन्होंने 18 मैच की 17 पारियों में 30 की औसत से और 102 के स्ट्राइक रेट 419 रन बनाए हैं।

वहीं उनका टी20 इंटरनेशनल का स्ट्राइक रेट 180 का है। ऐसे में सूर्या को अगर टीम में जगह बना कर रखनी है तो वनडे मैच में लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा। वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला 21 जनवरी को रायपुर में खेला जाना है। ऐसे में सूर्या क्या करते हैं देखना होगा।

 

Exit mobile version