Delhi Pollution: दीवाली से पहले GRAP के तहत कई पाबंदियां लागू

Grap blog image

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। इस प्रदूषण को दिवाली से भी जोड़कर देखा जाने लगा है। हालांकि इसका बड़ा कारण दिल्ली एनसीआर और पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने से उठता धुएं को माना जा रहा है। वहीं, दूसरी ओर मौसम में भी लगातार बदलाव बढ़ती धुंध के देखी जा सकती है। आने वाले दिनों में दिल्ली के प्रदूषण में और इजाफा होगा। एक्सपर्ट का कहना है कि दिवाली के आसपास इसमें बढ़ोत्तरी होगी, क्योंकि दिवाली पर लोग पटाखे जलायेंगे।

आपको बताते चले कि शनिवार तक दिल्ली एनसीआर का एयर इंडेक्स यानी AQI 300 से 400 पार होने की आशंका है। यही वजह है कि दिल्ली-NCR में ग्रेडेड रिस्पॉन्स ऐक्शन प्लान यानी GRAP के दूसरे चरण में कई पाबंदियां लागू की जा रही हैं।

क्या लिया गया एक्शन?

– कोयला और लकड़ी से चलने वाले तंदूर वाले होटलों पर पाबंदी रहेगी

– डीज़ल से चलने वाले जनरेटर बंद होंगे

– अस्पताल, रेल जैसी ज़रूरी सेवाओं को छोड़कर पार्किंग फ़ीस बढ़ेगी ताकि निजी वाहन लोग कम चलाएं

– CNG और इलेक्ट्रिक बस और मेट्रो सर्विस बढ़ेगी

क्या होता है AQI?

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है।

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने विज्ञान एवं पर्यावरण केंद्र (सीएसई) के हवाले से गुरुवार को कहा कि इस साल दिवाली ऐसे वक्त में मनायी जा रही है जब पहले की अपेक्षा ज्यादा ठंड नहीं है लेकिन दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने से वायु प्रदूषण की समस्या बढ़ सकती है।

Exit mobile version