दंगा भड़काने का केस, धरनास्थल खाली कराया गया… पहलवानों के प्रदर्शन पर दिल्ली पुलिस का बड़ा एक्शन

wrestlers protest delhi police

राजधानी दिल्ली में रविवार को एक ओर जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई संसद भवन का उद्घाटन किया। तो वहीं दूसरी ओर इसी दौरान BJP सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जारी पहलवानों के प्रदर्शन में बड़ा बवाल खड़ा हो गया। दिल्ली पुलिस ने पहलवानों का धरनास्थल खाली करा दिया। साथ ही विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक समेत कई लोगों के खिलाफ गंभीर धाराओं में FIR भी दर्ज की गई है।

पहलवानों ने नई संसद के सामने उद्घाटन वाले दिन ही महिला महापंचायत करने का ऐलान किया था। हालांकि इसके लिए पहलवानों को दिल्ली पुलिस की तरफ से अनुमति नहीं मिली थी।  रविवार को जब पहलवानों ने महापंचायत करने के लिए संसद मार्च निकाला और बेरिकेड्स फांदने की कोशिश की, जिसे दिल्ली पुलिस ने रोका। इसी दौरान दिल्ली पुलिस और पहलवानों के बीच झड़प हो गई। पुलिस ने पहलवानों को हिरासत में ले लिया।

दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR 

हिरासत में लेने के बाद दिल्ली पुलिस द्वारा पहलवानों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई। जंतर-मंतर पर विरोध-प्रदर्शन के आयोजकों और उनके समर्थकों पर दंगा करने तथा सरकारी कर्मचारियों के काम में बाधा डालने के आरोप में दिल्ली पुलिस ने FIR दर्ज की दी। प्राप्त जानकारी के अनुसार विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया पर FIR कर दंगा करने का केस लगाया गया है।

यह भी पढ़ें: Wrestlers Protest: नार्को टेस्ट के लिए पहलवान भी तैयार, बृजभूषण शरण सिंह की चुनौती पर बजरंग पूनिया ने दिया ये जवाब

पहलवानों के खिलाफ धारा 147 (दंगा करना), धारा 149 (गैरकानूनी सभा), 186 (लोक सेवक को कर्तव्य निर्वहन से रोकना), 188 (लोक सेवक द्वारा विधिवत आदेश की अवज्ञा), 332 (स्वेच्छा से लोक सेवक को उसके कर्तव्य से विचलित करने के लिए चोट पहुंचाना) और 353 (लोक सेवक को अपने कर्तव्य के निर्वहन से रोकने के लिए आपराधिक बल) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

खाली कराया जंतर-मंतर

वहीं दिल्ली पुलिस के द्वारा जंतर मंतर के धरना स्थल पर धारा 144 लागू कर दी गई और प्रदर्शन स्थल को खाली करा लिया गया है। साथ ही पहलवानों के प्रदर्शन स्थल पर लगे टेंट, गद्दे, कूलर, पंखे इत्यादि हटा दिए गए। हालांकि पुलिस ने रविवार देर शाम महिला पहलवानों को हिरासत से रिहा कर दिया। वहीं, बजरंग पुनिया की भी देर रात रिहाई हो गई। अब क्योंकि जंतर मंतर पर धारा 144 लागू है इसलिए वहां किसी भी तरह का जमावड़ा नहीं किया जा सकता है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या पहलवानों के प्रदर्शन खत्म हो जाएगा। इस पर विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया समेत सभी पहलवानों का कहना है कि बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ उनका धरना अभी खत्म नहीं हुआ है। वह बातचीत कर आगे की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

यह भी पढ़ें: ‘बार-बार मांगें क्यों बदल रहे हैं पहलवान?’ FIR दर्ज होने के बाद सामने आए बृजभूषण शरण सिंह, कहा- मैं अपराधी नहीं…

Exit mobile version