Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो में क्यूआर कोड टिकट ने ली टोकन की जगह, टिकट के लिए लाइन होगी खत्म!

Delhi Metro: QR Code Paper Ticket

Delhi Metro News:  दिल्ली मेट्रो का उपयोग करने वाले यात्री अब सभी लाइनों पर क्यूआर कोड के साथ पेपर टिकट खरीद सकते हैं। यह जानकारी दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने सोमवार को दी। एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, डीएमआरसी मौजूदा टोकन-आधारित प्रणाली को समाप्त कर देगी। उन्होंने कहा कि यात्री वर्तमान में स्टेशन के डेस्क से टोकन और क्यूआर कोड आधारित पेपर टिकट दोनों खरीद सकते हैं।

दिल्ली मेट्रो में अब क्यूआर कोड टिकट

क्यूआर कोड टिकट का इस्तेमाल करने वाले यात्री हालांकि बीच के किसी स्टेशन से उतरकर बाहर नहीं निकल सकते। उन्हें वह क्षेत्र छोड़ना होगा जहां टिकट लिया गया था। यदि वह बीच के किसी भी स्टेशन से बाहर निकलना चाहता है, तो उसे डेस्क पर मौजूद व्यक्ति से निःशुल्क पास टिकट प्राप्त करना होगा। इसके लिए कोई चार्ज नहीं होगा। प्रत्येक स्टेशन पर, डीएमआरसी ने क्यूआर कोड वाले टिकटों के लिए दो एएफसी (ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन) लगाए हैं। ऐसे में एक एंट्री और एक एग्जिट लगाया गया है।

दिल्ली मेट्रो में टोकन हटने से ये फायदे

डीएमआरसी के मुताबिक, क्यूआर टिकट के जरिए यात्री सिर्फ उसी स्टेशन से पहुंच सकेंगे, जहां से इसे जारी किया गया था, किसी अन्य स्टेशन से नहीं। डीएमआरसी के मुताबिक, यह टिकट मिलने के बाद यात्री को 60 मिनट के भीतर मेट्रो स्टेशन जाना होगा और अगर वह ऐसा नहीं कर पाता है तो टिकट को अमान्य माना जाएगा। विशेष रूप से, यह क्यूआर कोड एएफसी गेट पर ही स्थापित किया जाएगा, जहां इसे फोन से स्कैन किया जा सकता है और एक प्रिंटेड टिकट प्राप्त किया जा सकता है।

फोटो नहीं होगी मान्य

अधिकारियों के अनुसार, मोबाइल डिवाइस से प्राप्त क्यूआर-आधारित पेपर टिकट की फोटो या फोटोकॉपी मान्य नहीं होगी। स्मार्टफोन फोटो या कॉपी रखने वाले यात्रियों को ‘बिना टिकट’ माना जाएगा और उसी के अनुसार व्यवहार किया जाएगा। मेट्रो के मुताबिक यह ज्यादा पारदर्शी और कैशलेस तरीका है। डीएमआरसी के मुताबिक, टोकन देने की प्रथा को धीरे-धीरे खत्म किया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक, मेट्रो मई के अंत तक मोबाइल आधारित क्यूआर टिकटिंग अपनाने की भी योजना बना रही है।

Exit mobile version