1100 घाटों पर छठ पूजा को दी दिल्ली सरकार ने मंजूरी, 25 करोड़ रुपए का बजट हुआ आवंटित

1100 घाटों पर बनाई जाएगी छठ

Chhath Puja 2022 : पिछले 2 सालों से कोविड़ के कारण देश में त्यौहारों पर वो धूम देखने को नहीं मिली थी जो पहले हुआ करती थी लेकिन इस बार फिर से देशभर में वहीं रौनक देखने को मिल रही है। बता दें कि इस बार दिल्ली सरकार ने 1,100 घाटों पर छठ करने की अनुमति दी है। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने घाटों पर पर्याप्त सुविधा के लिए 25 करोड़ रुपए के बजट को भी मंजूरी दी है। चार दिन के इस पर्व पर देशभर में अलग ही रौनक रहती है हालांकि बिहार, झारखंड और उत्तरप्रदेश राज्य में इस त्यौहार का खास महत्व है। इस बार 28 अक्टूबर से आरम्भ  हो रहा है ये पर्व जिसका समापन 31 अक्टूबर को होगा।

दिल्ली में यूपी-बिहार के लोगों की संख्या काफी अधिक है, जिस कारण केजरीवाल सरकार ने छठ व्यवस्था के लिए व श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके लिए यह निर्णय लिया गया है। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि घाटों पर सुविधा सुचारु रुप से हो और भक्तों को थोड़ी भी परेशानी ना हो। इसके अलावा सरकार ने घाटों पर शौचालय, चेंजिंग रूम, एंबुलेंस, पावर बैकअप और अन्य कई सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी की है। घाटों पर सुरक्षा की दृष्टि से अलग-अलग जगहों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा रहें है।

बता दें कि वर्ष 2014 से पहले दिल्ली में 69 घाटों पर तैयारियों के लिए 2.5 करोड़ रुपये का फंड आवंटित किया जाता था, जिसको बढ़ाकर अब 25 करोड़ रुपये, 1100 घाटों के लिए कर दिया गया है।

Exit mobile version