Delhi Electricity Subsidy: दिल्लीवालों को अब देना होगा बढ़ा हुआ बिजली बिल, 46 लाख परिवारों की खत्म हुई सब्सिडी

Delhi Electricity Subsidy

Delhi Electricity Subsidy: दिल्लीवासियों को अब लगेगा बड़ा झटका। जी हां सही पढ़ा आपने। बता दें की राजधानी दिल्ली में बिजली सब्सिडी खत्म हो रही है। इस बात की जानकारी खुद अरविंद केजरीवाल सरकार की ऊर्जा मंत्री आतिशी ने दी है। दिल्ली की बिजली मंत्री आतिशी ने चेतावनी दी है कि दिल्ली के लगभग 46 लाख निवासियों को सोमवार से बिजली सब्सिडी नहीं मिलेगी। उन्होंने कहा- सरकार ने बजट में सब्सिडी प्रावधान शामिल किया था, लेकिन लेफ्टिनेंट गवर्नर वीके सक्सेना ने फाइल को मंजूरी नहीं दी थी। अगर शहरवासियों को सोमवार तक सब्सिडी नहीं मिलती है तो उनके रेट बढ़ा दिए जाएंगे।

बहरहाल अब ये शहर की सरकार और उपराज्यपाल कार्यालय के बीच गतिरोध का नया मुद्दा बन सकता है। इसके अलावा मंत्री आतिशी ने कहा- उन्होंने इस मुद्दे पर सक्सेना के साथ बैठक के लिए समय मांगा था लेकिन उनकी तरफ से कोई जवाब ही नहीं मिला।

46 लाख लोगों को मिलती हैं सब्सिडी

प्रेस कांफ्रेंस में बिजली मंत्री आतिशी ने कहा- ‘हम 46 लाख लोगों को जो सब्सिडी देते हैं, वह अब खत्म हो जाएगी। सोमवार से बिना किसी सहायता के लोगों के बिल बढ़ाए जाएंगे। मैंने स्थिति पर चर्चा करने के लिए एलजी कार्यालय से समय मांगा था, लेकिन 24 घंटे से अधिक हो गए हैं और मुझे अभी तक समय नहीं दिया गया है। इसके अलावा फाइल अभी तक वापस नहीं आई है।

इसके आगे उन्होंने कहा- दिल्ली कैबिनेट ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बिजली सब्सिडी जारी रखने को मंजूरी दे दी है, लेकिन मामला अभी भी उपराज्यपाल के कार्यालय में बैठा हुआ है।

आप सरकार को नहीं मिली सब्सिडी की मंजूरी 

आपको बता दें कि आतिशी ने कहा कि कुछ दिन पहले फाइल एलजी को प्रदान की गई थी, लेकिन अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि विधानसभा ने सब्सिडी के पैसे को मंजूरी दे दी है। सरकार के पास सब्सिडी के लिए पैसा है, लेकिन हम उसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। दिल्ली में आप सरकार 200 यूनिट के मासिक उपयोग के साथ ग्राहकों को मुफ्त बिजली प्रदान करती है। जो लोग प्रति माह 201 से 400 यूनिट की खपत करते हैं, उन्हें 850 रुपये तक 50% की छूट मिलती है।

यह भी पढ़े – ईडी मामले में सिसोदिया को आज भी नहीं मिली राहत, जमानत याचिका पर फिर टली सुनवाई

पिछले साल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की थी कि बिजली सब्सिडी केवल उनके लिए उपलब्ध होगी जिन्होंने इसके लिए आवेदन किया था। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, कुल 58 लाख में से 48 लाख से अधिक घरेलू उपभोक्ताओं ने बिजली सब्सिडी के लिए पंजीकरण कराया है। बहरहाल आप सरकार ने 2023-24 के अपने बजट में बिजली सब्सिडी के लिए 3250 करोड़ रुपए अलग रखे हैं।

Exit mobile version