Delhi: दो नए मंत्री की एंट्री, शिक्षा मंत्री बनीं आतिशी मार्लेना, सौरभ भारद्वाज को मिले ये विभाग

atishi saurav

दिल्ली की केजरीवाल सरकार को दो नए मंत्री मिल गए हैं। गुरुवार को आतिशी मार्लेना और सौरभ भारद्वाज ने मंत्री पद की शपथ ली। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दोनों दो शपथ दिलाई। मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के इस्तीफे के बाद दिल्ली की सरकार में इन दोनों की एंट्री हुई है और इन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। शपथ ग्रहण के इस समारोह में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए।

विभागों का हुआ बंटवारा

इसके साथ ही आतिशी और सौरभ के बीच विभागों का बंटवारा भी कर दिया गया है। आतिशी शिक्षा के साथ पीडब्यूडी, ऊर्जा और टूरिज्म विभाग का जिम्मा संभालेगी। तो वहीं सौरभ भारद्वाज के कंधों पर स्वास्थ्य के अलावा हेल्थ, अर्बन डेवलपमेंट, जल और इंडस्ट्री विभाग संभालेंगे की जिम्मेदारी आई हैं।

गौरतलब है कि भ्रष्टाचार के आरोपों में जेल गए मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन ने बीते दिनों केजरीवाल सरकार से अपना इस्तीफा दे दिया था। सिसोदिया के पास दिल्ली सरकार के कुल 33 विभाग में से 18 विभाग थे। मंत्री पद संभालते ही आतिशी ने ऐलान किया है कि मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन जेल से वापस आने के बाद शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग संभालेंगे। फिलहाल सिसोदिया और जैन दोनों ही दिल्ली के तिहाड़ जेल में है। हाल ही में सिसोदिया को 20 मार्च तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया है।

आपको बता दें कि आतिशी दिल्ली के कालकाजी सीट से आम आदमी पार्टी की विधायक हैं। वो 2020 में चुनाव जीतकर पहली बार विधायक बनी थीं। आतिशी पूर्व डिप्टी सीएम सिसोदिया की सलाहकार भी रही हैं। दिल्ली के “शिक्षा मॉडल” में आतिशी की भूमिका भी काफी अहम मानी जाती है।

वहीं सौरभ भारद्वाज की बात करें तो वो दिल्ली के ग्रेटर कैलाश से तीसरी बार विधायक बने हैं। केजरीवाल की पहली सरकार में भी सौरभ परिवहन मंत्री का जिम्मा संभाल चुके हैं। 9 साल बाद उनको मंत्री बनाया गया।

Exit mobile version