मानहानि मामला: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने किया Gujarat High Court का रुख, मिलेगी राहत?

rahul gandhi gujarat hc

राहुल गांधी ने “मोदी सरनेम” से संबंधित मानहानि के मामले में सूरत कोर्ट की सजा के खिलाफ अब गुजरात उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है।
सूरत की एक अदालत द्वारा मामले में अपनी सजा पर रोक लगाने के उनके अनुरोध को खारिज करने के बाद गांधी ने उच्च न्यायालय का रुख किया। इससे पहले 20 अप्रैल को, सूरत अदालत के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश रॉबिन मोगेरा ने सजा पर रोक लगाने की राहुल गांधी की याचिका को खारिज कर दिया था। उनकी दोषसिद्धि पर एक विराम गांधी को एक सांसद के रूप में बहाल करने में मदद करेगा।

मानहानि मामले में जहां राहुल गांधी को गुरुवार 23 मार्च 2023 को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एचएच वर्मा की सूरत कोर्ट द्वारा दोषी ठहराया गया और दो साल की कैद की सजा सुनाई गई, जो अप्रैल 2019 के दौरान राहुल गांधी की टिप्पणी से संबंधित मामले की सुनवाई कर रही थी। आपको बता दें कि 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कर्नाटक के करोल में एक रैली को संबोधित किया था। इस दौरान उन्होंने कहा था ‘सभी चोरों का सरनेम मोदी क्यों होता है?’ मामला उनकी इसी टिप्पणी से जुड़ा है। BJP विधायक और गुजरात के पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी ने इस बयान को लेकर राहुल गांधी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 499 और 500 के तहत मानहानि का केस दायर किया था।

मानहानि मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद लोकसभा में गांधी की सदस्यता भी वापस ले ली गई, क्योंकि 1951 के जनप्रतिनिधि अधिनियम की धारा 8(3) के अनुसार, एक सांसद को संसद से अपनी सीट गंवानी पड़ती है, अगर उसे दो या उससे वर्ष के लिए दोषी ठहराया जाता है और कारावास से दंडनीय अपराध के लिए सजा सुनाई जाती है। गांधी को चुनाव में खड़े होने के लिए स्वत: ही अयोग्य घोषित कर दिया गया था और सजा पूरी होने के छह साल तक ऐसा करने से प्रतिबंधित नहीं किया गया था। लोकसभा की सदस्यता प्राप्त करने के लिए गांधी को सजा को खारिज करवाना होगा।

Exit mobile version