अंधेरा का ये फायदा होता है मानव शरीर पर फायदा, शोध में हुआ खुलासा

Dark blog image

Health Benefits of Dark Light : भागदौड भरी जिंदगी में लोगों को अपने शरीर का ख्याल रखने का समय नहीं मिलता है, जिसको देखते हुए जर्मनी के लोगों ने एक नया तरीका निकला है। बता दें कि जर्मनी में लोग रात में शहरों की बिजली बुझा देते हैं और घर की बत्तियां भी जल्दी बंद कर देते हैं। इसके अलावा कई जगह तो सूरज ढलने के बाद लाइट जलाई ही नहीं जाती। जिसकी वजह हैं, कि अंधेरा मानव सेहत के लिए नेचुरल तौर पर बहुत फायदेमंद है।

जर्मनी में ये काम बहुत गंभीरता से चल रहा है, जिसका असर अब यूरोप और अमेरिका में भी देखने को मिल रहा है। माना जा रहा है कि कृत्रिम प्रकाश एक तरह का प्रदूषण करता है, जो इंसानों के लिए बहुत खतरनाक है। इसके अलावा जलवायु के लिए भी ये उचित नहीं है और बिजली की कम खपत से बिजली और पैसा दोनों की बचत होती है।

डैश वैले की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि, पर्यावरण की बेहतरी के लिए रात में अंधेरा रहना फायदेमंद है। रात में पर्याप्त अंधेरे में रहना या सोना मानव स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। रिसर्च में इस बात की पुष्टि हुई है कि कृत्रिम रोशनी कई तरह के रोगों के होने का कारण है। जैसे आंखों में घाव, अनिद्रा और मोटापा आदि। अंधेरे में सोते समय नींद की क्वालिटी अच्छी रहती है, जिसका सीधा असर शरीर के स्वास्थ्य पर पड़ता है। अच्छी नींद रक्तचाप बेहतर रखने के साथ-साथ वजन आदि बढ़ने की समस्याओं पर काबू रखती है।

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में ये साफ़ हुआ है कि सोते समय लाइट ऑन रखना डायबिटीज का खतरा बढ़ा सकता है। बता दें कि तेज लाइट में सोने से इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ जाता है। इसके अलावा अशांत या खराब नींद से जोड़ों में दर्द, डिप्रेशन, स्तन और प्रोस्टेट का कैंसर हो सकता है। अंधेरे में नहीं रहने से शरीर में एक खास हार्मोन की कमी होने लगती है। कृत्रिम प्रकाश में नींदे कम आती है, जिससे भविष्य में मानसिक बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है। गौरतलब है कि रात में प्राकृतिक रूप से अंधेरा हो रहा होता है जो मानव शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version