Cyclone Sitrang: क्या है चक्रवात सितरंग और क्यों ये मचा सकता है तबाही

Charvat blog image

Cyclone Sitrang: 24-25 अक्टूबर को ओडिशा में छिटपुट भारी का पूर्वानुमान लगाया गया है। वहीं, पश्चिम बंगाल में 24-25 अक्टूबर को भारी बारिश हो सकती है। 26 अक्टूबर को भी अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी इसी तरह की बारिश होने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के द्वारा जारी एक अलर्ट के मुताबिक उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर और दक्षिण अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के आसपास के क्षेत्रों में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। 22 अक्टूबर के आसपास पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर दबाव बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। यह 23 अक्टूबर को बंगाल की खाड़ी के ऊपर पहुंच सकता है।

इस कम दबाव वाले क्षेत्र के धीरे-धीरे एक चक्रवाती तूफान के रूप में बदलने की पूर्ण संभावना है। मौसम विभाग ने कहा, “इसके बाद 25 अक्टूबर को इसकेपूर्वोत्तर की ओर बढ़ने और पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश तटों के पास पहुंचने की संभावना है।”

चक्रवात सितरंग क्या है और क्यों ये मचा सकता है तबाही

इस चकक्रवात का नाम सितरंग दिया गया है। छह मौसम विज्ञान केंद्र के समूह आरएसएमसी और पांच क्षेत्रीय उष्णकटिबंधीय चक्रवात चेतावनी केंद्रों टीसीडब्ल्यूसी ने मिलकर इस चक्रवात का को यह नाम दिया है। इस पैनल के तहत 13 सदस्य देश आते हैं। साइक्लोन को लेकर यह पैनल एडवाइजरी जारी करता है।

इसमें भारत, बांग्लादेश, ईरान, मालदीव, म्यांमार, ओमान, पाकिस्तान, कतर, सऊदी अरब, श्रीलंका, थाईलैंड, संयुक्त अरब अमीरात और यमन शामिल है। इस चक्रवाती तूफान का नाम सितरंग थाईलैंड के द्वारा सुझाया गया है।

 

Exit mobile version