दक्षिण भारत में चक्रवाती तूफान का संकट छाया, स्कूल और कॉलेज बंद

आ रहा तूफान 1

सर्दी का सितम देशभर में देखने को मिल रहा है। ऐसे में उत्तरी भारत में लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। वहीं दक्षिणी भारत में आफत की बारिश का पूर्वानुमान भी लगाया जा रहा है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र अब गहरे दबाव में बदल गया है और इसके आज चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ में बदलने की संभावना है।

cyclone in south india

मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी 8 दिसंबर की सुबह बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी के ऊपर गहरा दबाव एक चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ में बदलने की संभावना जतायी जा रही है। जिसे ‘मैन-डूस’ भी कहा जाता है। जिससे तमिलनाडु तथा पुडुचेरी में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। उत्तरी तमिलनाडु-पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तटों तक इसके पहुंचने की संभावना है।इसकी वजह से अगले तीन दिनों तक भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इसके साथ ही वहां 13 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है। इसके मद्देनजर आज, 8 दिसंबर 2022 को तिरुवरूर जिले के स्कूलों और तंजावुर जिले के स्कूलों और कॉलेजों के लिए अवकाश घोषित कर दिया गया है।

cyclone in south india

आईएमडी का अनुमान

आईएमडी के मुताबिक, चक्रवाती तूफान के प्रभाव से 8 से 10 दिसंबर के बीच तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी हिस्से के अधिकतर स्थानों और रायलसीमा में हल्की से मध्यम वर्षा तथा छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। बुलेटिन में कहा गया कि आज यानी आठ दिसंबर को इसकी रफ्तार घटकर 40-45 किमी प्रति घंटे की हो सकती है। तमिलनाडु के उत्तरी तटीय जिलों में अगले तीन दिनों तक बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

Exit mobile version