Hyundai की दूसरी EV कार से उठा पर्दा, सुरक्षा के मामले में काफी शानदार होने का दावा           

Hyundai blog image

Hyundai new EV launch : कोरियाई कार निर्माता कंपनी Hyundai ने 20 दिसंबर को भारत में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार Hyundai Ioniq 5 को लॉन्च की। इस कार से पर्दा उठने के साथ ही बुकिंग शुरू हो चुकी है। इस कार ने 2022 में वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर का खिताब जीता था। इस कार में कई शानदार फीचर्स देखने को मिलते हैं। ये कार सिंगल चार्ज में 480KM तक सफर कर पाएगी। इसमें दो बैटरी पैक दिए गए है जो केवल 18 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी।

इस कार ने जीता ‘वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर’ का खिताब

कंपनी के अनुसार Hyundai Ioniq 5 पहली इलेक्ट्रिक कार है जो नए e-GMP (इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) पर बेस्ड है। कंपनी ने ये भी बताया है कि Ioniq 5 में कस्टमाइजेबल इंटीरियर दिया जाएगा। कीमत की बात करें तो भारत में इसकी कीमत 50 लाख रुपये से भी ज्यादा हो सकती है। ये कार सुरक्षा के लिहाज से भी काफी बेहतर है। ये कार भारतीय सड़कों पर सबसे सुरक्षित कारों में से एक होगी। इस कार के 2021 मॉडल ने यूरोप में यूरो एनसीएपी क्रैश टेस्ट (Euro NCP Crach Test) में फाइव स्टार रेटिंग हासिल की थी।

18 मिनट में 80 प्रतिशत चार्ज

बैटरी की बात करें तो कार में दो बैटरी पैक है। एक 58 kWh बैटरी पैक जो एक बार चार्ज हो जाने पर लगभग 385 किलोमीटर की रेंज देता है। वहीं, दूसरा 72.6 kWh का बैटरी पैक है जो एक बार चार्ज करने पर 480 किलोमीटर तक की रेंज देता है। कार 350 kWh के DC फास्ट चार्जर से 18 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।

इस कार के अन्य फीचर्स

इसमें 12.3 इंच का एचडी टचस्क्रीन डिस्प्ले, 12.3 इंच का ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलेस फोन चार्जिंग, हेड-अप डिस्प्ले, और सनरूफ जैसे फीचर्स मिलेंगे। यह भारत में सबसे सुरक्षित कारों में से एक होगी। इसके 2021 मॉडल ने यूरो NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की थी। इसमें Level 2 ADAS फीचर भी दिया जाएगा।

 

Exit mobile version