Cricket in Olympics : 128 साल बाद एक बार फिर क्रिकेट की ओलंपिक में एंट्री, विश्व कप का मजा होगा धूमिल

Cricket in Olympics

Cricket in Olympics

Cricket in Olympics : क्रिकेट एक लोकप्रिय गेम है और इसमें कोई दो राय नहीं क्रिकेट एक भारत समेत कई देशों में इसे एक त्योहार की तरह देखा जाता है। लेकिन हमें ये भी मानना होगा कि इस खेल की पहुँच अमेरिकी और यूरोपिय देश में बहुत कम है। हालांकि, अब इसी दूरी को कम करने के लिए टी20 फॉर्मेट क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल कर दिया गया है। अब इस खेल को पूरी दुनिया में देखा और समझा जा सकेगा। साथ ही ये खेल नए तरीके से एक ग्लोबल खेल के रुप में स्थापित होगा जिसका फायदा क्रिकेट के साथ  क्रिकेटर्स को भी होगा

विश्व की बहुत सारे देशों में क्रिकेट नहीं खेला जाता है। पूरे विश्व में 105 देश ही ऐसे हैं जहां पर क्रिकेट खेला जाता है जबकि 12 देशों को ही आईसीसी द्वारा मान्यता प्राप्त है। दुनिया के कुछ बड़े देश जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, चीन, रूस, जर्मनी जैसे देश क्रिकेट में बहुत कम रुचि रखते हैं।

क्रिकेट को ओलंपिक से बाहर कर दिया गया था

ओलंपिक गेम का आयोजन पहली बार 1896 में हुआ था। पहली बार जब ओलंपिक का आयोजन हुआ था उस समय क्रिकेट को भी इसमें शामिल किया गया था। साल 1900 में क्रिकेट ओलंपिक का हिस्सा था, लेकिन बाद में इसे ओलंपिक से हटा दिया गया। क्रिकेट को ओलंपिक से बाहर कर दिया गया इसका एक कारण यह भी है कि क्रिकेट खेलने में बहुत अधिक समय लगता है। इन्हीं कारणों से क्रिकेट को ओलंपिक से बाहर कर दिया गया। अंतिम बार ओलंपिक में क्रिकेट पेरिस में इंग्लैंड और फ्रांस के बीच खेला गया था इसके बाद इसे बंद कर दिया गया। हालांकि एक लंबे समय के बाद क्रिकेट को फिर से ओलंपिक का हिस्सा बना दिया गया है।

128 साल के बाद क्रिकेट का ओलंपिक में वापसी

128 साल के बाद क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने पर आईओसी ने खुशी जताई। आईओसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने कहां की क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने पर हमें खुशी हो रही है। 2028 के लॉस एंजिलस ओलंपिक में क्रिकेट olympic का हिस्सा बन जायेगा। इस बात की जानकारी IOC के कार्यकारी समित द्वारा दिया गया है। हालांकि, इसमें टी20 फॉर्मेट को शामिल किया गया है। कुछ दिन पहले ही क्रिकेट और स्क्वैश को ओलंपिक खेलों में जोड़ने के लिए आयोजन समिति ने ही सिफारिश की थी। जिसके बाद एपेक्स ओलंपिक बॉडी ने मुंबई में हुई बैठक में इसे स्वीकार कर लिया। इस बात की पुष्टि खुद इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) के अध्यक्ष थॉमस बाख ने की।

आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाख ने बैठक के दौरान कहा 2028 ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने पर हम अभी भी प्रस्ताव मोड में हैं। इसमें हिस्सा लेने वाली सभी टीमों की संख्या अभी स्पष्ट नहीं है। इस संबंध में हम आईसीसी के साथ काम करेंगे। उन्होंने ये भी कहा ओलंपिक में क्रिकेट को लोकप्रिय कैसे बनाया जाए इस बारे में ICC से सहयोग लिया जाएगा।

Asian Games 2023, R Sai Kishore : राष्ट्रगान सुन कर साई किशोर की आँखों में आये आंसू, वीडियो हुआ वायरल

Exit mobile version