इस दिन लॉन्च होगा देश का पहला प्राइवेट रॉकेट ‘Vikram-S’

VikramS blog image

देश का पहला प्राइवेट रॉकेट Vikram-S को अब 18 नवंबर को लॉन्च किया जाएगा। इसकी लॉन्च की तारीख पहले आज के ही दिन रखी गई थी लेकिन मौसम ख़राब होने के चलते इसमें देरी की गई। ट्विटर पर जानकारी साझा करते हुए Skyroot Aerospace ने कहा कि अब से इस रॉकेट को 18 नवंबर को सुबह 11:30 बजे लॉन्च किया जायेगा।  Vikram-S प्राइवेट रॉकेट को इैदराबाद की स्टार्टअप कंपनी स्काईरूट एयरोस्पेस ने तैयार किया है और यह देश का पहला प्राइवेट रॉकेट है, जो लॉन्च होने जा रहा है। साल 2020 में मोदी सरकार ने स्पेस सेक्टर में प्राइवेट इंडस्ट्री के पार्टिसेपन को खोल दिया है। जिसके बाद विभिन्न कंपनियों ने इस सेक्टर में अपनी रूचि जाहिर की है।

There it is!
Catch a glimpse of our Vikram-S at the rocket integration facility at Sriharikota, as it gets ready for the momentous day. Weather seems great for the launch on 18 Nov 11:30 AM.#Prarambh #OpeningSpaceForAll pic.twitter.com/b0nptNlA1N

— Skyroot Aerospace (@SkyrootA) November 14, 2022

 

इस सेक्टर में अभी से निवेश हो रहे हैं जिससे एरोस्पेस में देश की बढ़त हो सके। भविष्य में चीजे और भी विकसित होंगी। उसके लिए भारत ने तयारी करनी शुरू कर दिया है। Skyroot कंपनी ने इसी कड़ी में अपना पहला रॉकेट विक्रम एस तैयार किया है। स्काईरूट ने अपने मिशन प्रारंभ के तहत इसे तैयार किया है। कंपनी ने कहा कि वह प्रारंभ मिशन के तहत पहला प्राइवेट स्पेस रॉकेट विक्रम एस को लॉन्च करने के लिए उत्साहित है। Skyroot Aerospace ने इसके लिए $68 मिलियन फंड एकट्ठा किए। रॉकेट इंजन को नवंबर में टेस्ट किया गया था।

 

रॉकेट को तीन पेलोड के साथ एक उप-कक्षीय मिशन पर प्रक्षेपित किया जाएगा। स्काईरूट अपने रॉकेट लॉन्च करने के लिए इसरो के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाला पहला स्टार्टअप था। इस रॉकेट को श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया जाना है। उनके द्वारा एक बयान में कहा गया है कि स्काईरूट का उद्देश्य अंतरिक्ष उड़ानों को किफायती, विश्वसनीय और नियमित बनाने के अपने मिशन को आगे बढ़ाकर किफायती उपग्रह प्रक्षेपण सेवाओं और अंतरिक्ष-उड़ान में प्रवेश की बाधाओं को दूर करना है। 

Exit mobile version