बुखार, डायबिटीज समेत कई बीमारियों की दवाओं की कीमत घटी, जानिए नए दाम

NLEM reduce medicines price

NLEM reduce medicines price

NLEM reduce medicines price : देश में जिस प्रकार बीमारियां बढ़ रहीं है, वैसे ही दवाइयों के दाम भी आसमान छू रहें है। डॉक्टर की फीस, अस्पताल आने-जाने का खर्च और दवाईयों के खर्च से आम आदमी की कमर टूट गई है। देश में रोजाना कई लोग हजारों रुपए की दवाई लेते हैं। ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट और कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों के खर्च से तो इंसान को ता-उम्र जूझना पड़ता है। इसी को देखते हुए सरकार ने अब कई गंभीर बीमारियों की दवाओं के दाम कम किए हैं।

100 से ज्यादा दवाईयों की कीमत में आई कमी

बीते दिन, सरकार ने एक लिस्ट नोटिस जारी कर इस बात की जानकारी दी है। ये लिस्ट नेशनल फार्मास्युटिकल्स प्राइसिंग अथॉरिटी (National List of Essential Medicines / NLEM) की एक बैठक में जारी की गई हैं। बता दें कि लिस्ट में 119 फॉर्मूलेशन वाली दवाओं की अधिकतम कीमत प्रति टैबलेट-कैप्सूल के अनुसार तय की गई है।

एनएलईएम (एनपीपीए) की लिस्ट में एंटीबॉयोटिक्स, लिवर, बुखार, डायबिटीज, मेनोरपॉज, मेनिन्जाइटिस और मलेरिया की दवा, हेपेटाइटिस, पैरासिटामोल, शुगर, खून को पतला करने और खून में यूरिक एसिड को कम करने वाली दवा व कैंसर सहित कई गंभीर बीमारियों की दवाईयों की कीमत में 40 प्रतिशत तक की कमी की हैं। इसके अलावा आने वाले समय में कई और दवाईयों की अधिकत्तम कीमतों में कमी की जाएगी।

जानिए दवाओं की पुरानी और नई कीमत

Exit mobile version