सीधा लिवर पर वार करता है कोरोना, रिसर्च में हुई पुष्टि

Covid cause of Liver damage

Covid cause of Liver damage

Covid cause of Liver damage : चीन में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर सामने आ रहें हैं, जिसके बाद देश में भी ऐहतियातन कदम उठाने की सलाह दी गई है। हाह ही, में की गई स्टडी में पता चला है कि पहली वेव में कोरोना से संक्रमित हुए मरीजों को अब तक कई परेशानियां हो रहीं है।

कहा जा रहा है कि लॉन्ग कोविड के मरीजों में डिप्रेशन-एंग्जाइटी और किडनी में समस्या के मामले लगातार बढ़ रहें हैं। इसके अलावा अब ये भी कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस (Covid cause of Liver damage) से संक्रमित लोगों के लिवर को लंबे समय तक परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

हो सकती है अंदरुनी इंज्यूरी

कोविड-19 (Covid cause of Liver damage) पर ये अध्ययन रेडियोलॉजी सोसाइटी ऑफ नोर्थ अमेरिका ने किया हैं। इस नए अध्ययन में पता चला है कि, कोविड-19 इंफेक्शन से लिवर में स्टीफनेस पैदा होता है, जिससे लंबे समय तक लिवर में इंज्यूरी होने का खतरा बढ़ जाता है। बता दें कि इस इंज्यूरी में लिवर के अंदरुनी हिस्से में अपने-आप टूट-फूट का खतरा बढ़ जाता है, जिससे (Covid cause of Liver damage) मरीजों को बहुत परेशानी होती हैं।

लिवर कैंसर का हो सकता है खतरा

शोधकर्ताओं ने ये भी बताया कि लिवर (Covid cause of Liver damage) में स्टीफनेस यानी कड़ापन आना, लिवर डैमेज की निशानी होती है। साथ ही इस समस्या में लिवर में सूजन या फाइब्रोसिस का खतरा भी बढ़ सकता हैं। लिवर में फाइब्रोसिस के खतरे से लिवर कैंसर (Liver Cancer) या लिवर फेल्योर भी हो सकता है। बता दें कि लिवर (Covid cause of Liver damage) में इंज्यूरी होने पर कोई भी लक्षण दिखाई नहीं देते है। लेकिन समय रहते इसका पता लगने पर इलाज किया जा सकता हैं।

Exit mobile version