भटकते मन पर पाएं काबू, एकाग्रता से मिलेगा बहुत फायदा

Increase Concentration by Meditation

Increase Concentration by Meditation

Increase Concentration by Meditation : किसी भी काम में एकाग्रता बहुत ज्यादा जरूरी हैं। बिना Concentration के किसी भी काम का वो फल नहीं मिलता जो मिलना चाहिए। इसलिए काम के साथ-साथ जीवन के हर एक पल में भी एकाग्रता बहुत आवश्यक हैं। हाल ही में की गई रिसर्च में पाया गया है कि रोजाना दस मिनट Meditation या ध्यान लगाने से मस्तिष्क को बहुत आराम मिलता है और काम में एकाग्रता भी बढ़ती हैं। इसके अलावा मेडिटेशन से धैर्य और सहनशीलता भी बढ़ती है।

एकाग्रता बढ़ाने के लिए करें मेडिटेशन

Concentration के लिए मन को स्थिर रखना बहुत जरूरी हैं। रोजाना सुबह मेडिटेशन करने से एकाग्रता को बढ़ाया जा सकता है। Concentration बढ़ाने के लिए सबसे पहले आरामदायक मुद्रा में बैठकर आंखें बंद करें। फिर धीरे-धीरे अपने दिमाग को शांत करें और मन में आ रहें किसी भी विचार पर ध्यान न दें। प्रतिदिन ऐसा करने से ध्यान केंद्रित होना शुरू हो जाएगा।

Meditation करने के लिए ऐसी शांत जगह पर बैठे जहां पौधे, मोमबत्तियां, स्टोन और खुला आसमान हो। ऐसी जगह पर ध्यान लगाने से दिमाग और मन दोनों शांत होंगे। गौरतलब है कि ऐसा करने से भटकते मन पर आसानी से काबू पा लिया जाएगा। फिर हर एक काम में आप अपना बेस्ट दें सकेंगे।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version