सर्दियों में भी कंट्रोल करें ब्लड शुगर लेवल, आज से ही फॉलो करें ये डाइट प्लान

Diet Plan for Diabetes

Diet Plan for Diabetes: सर्दियों का मौसम खाने के शौकीन लोगों का फेवरेट होता है। इस मौसम में फल और सब्जियों की वैराइटी बढ़ जाती है तो वहीं भूख भी जमकर लगती है लेकिन जिनको डायबिटीज होती है या जो लोग डायबिटीज की बॉर्डर पर खड़े हैं उनको इस मौसम में अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। बता दें कि सर्दियों के मौसम में इंसुलिन बनने का प्रोसेस डिस्टर्ब होता है व शरीर में ब्लड गाढ़ा हो जाता है और जब टेम्परेचर कम होता है तब शरीर को अच्छे से चलाने के लिए अधिक एनर्जी और फिर ज्यादा इंसुलिन की जरूरत पड़ती है। ऐसे में शुगर के मरीज को अपना ख्याल रखना जरूरी हैं।

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान

सर्दी के मौसम में व्यायाम जरूर करना चाहिए। जरूरी है कि रोजाना कम से कम आधे घंटे कसरत, योग या फिर तेज वॉक जरूर करें। इसके अलावा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इस डाइट प्लान को अपनाएं-
– सुबह उठकर आधा चम्मच मेथी पाउडर लें
– नाश्ते से पहले खीरा, करेला, टमाटर का जूस पिएं
– नाश्ते में स्प्राउट, दलिया, दूध, ब्राउन ब्रेड लें
– लंच से पहले फलों का सेवन करें
– लंच में दो रोटी, ब्राउन राइस, दाल, सब्जी, दही या सलाद लें
– शाम के नाश्ते में ग्रीन टी के साथ कोई बेक्ड स्नैक्स
– 6 बजे डिनर में दो रोटी एक कटोरी सब्जी खाएं
– रात में सोने से पहले 1 ग्लास हल्दी वाला दूध पिएं

इसके अलावा शुगर को कंट्रोल करने के लिए गिलोय का काढ़ा भी पीना चाहिए।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version