Chyawanprash का सेवन बढ़ा सकता है डॉक्टर का खर्चा, ऐसे लोग न करें सेवन

Chyawanprash

Chyawanprash

When to avoid Chyawanprash : सर्दियों के मौसम में च्यवनप्राश का सेवन शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं। ये एक औषधि होती है, जो इंसान को तंदरुस्त और कई बीमारियों से बचाती है। डॉक्टर्स इसका सेवन करने की भी सलाह देते हैं। लेकिन कुछ लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। कहा जाता है कि इसके सेवन से कुछ लोगों की सेहत को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है।

 

कब और कैसे खाएं इसे

 Chyawanprash को एक सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए। बच्चों को केवल आधा चम्मच और बड़ो को केवल एक चम्मच ही रोजाना Chyawanprash खाना चाहिए। इसे गुनगुने दूध और गुनगुने पानी के साथ भी खाया जा सकता हैं। सुबह इसे खाली पेट गुनगुने दूध के साथ खाएं और रात को खाना खाने के एक से दो घंटे बाद गुनगुने दूध या गुनगुने पानी के साथ इसे खाएं।

ये लोग न करें इसका सेवन

– कहा जाता है कि अस्थमा के मरीजों को Chyawanprash नहीं करना चाहिए। हालांकि अस्थमा के मरीज अगर इसका सेवन करना भी चाहते है तो इसे दही-दूध के बजाए गुनगुने पानी के साथ खाएं।

– डायबिटिक पेशेंट भी इसका अधिक सेवन न करें। Chyawanprash में चीनी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए ये ब्लड शुगर को बढ़ा देते है।

 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version