प्रेग्‍नेंसी में करेले का सेवन फायदेमंद है या नुकसानदायक, जानिए

Eating Bitter gourd during Pregnancy

Eating Bitter gourd during Pregnancy

Eating Bitter gourd during Pregnancy : प्रेग्‍नेंसी में हर महिला को अपना विशेष ध्यान रखना होता हैं। खाने की हर एक चीज को डॉक्टर की या बड़ों की सलाह पर ही खाना चाहिए। कहा जाता है कि कुछ चीजों को खाने से माँ के साथ-साथ उसके शिशु को भी नुकसान हो सकता है। कई लोगों को मानना होता है कि प्रेग्‍नेंसी में करेला खाना सुरक्षित होता है, तो कुछ लोग करेले के सेवन को हेल्‍दी नहीं मानते हैं।

करेले का आकार मध्‍यम सब्‍जी की तरह होता है, जिसका स्‍वाद बहुत ज्यादा कड़वा होता हैं। हालांकि इसमें कई पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत हेल्‍दी होते हैं। कई बीमारियों में भी करेले (Eating Bitter gourd during Pregnancy) का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

हाल ही, में की गई स्टडी में पता चला है कि वैसे तो करेले का सेवन प्रेग्‍नेंसी में सुरक्षित होता है। लेकिन जिन महिलाओं को एलर्जी या सेंसिटिविटी की समस्या होती है, उन्‍हें इसका (Eating Bitter gourd during Pregnancy) सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। नॉर्मल प्रेग्‍नेंसी में डॉक्टर की सलाह के बाद ही कम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए।

प्रेग्‍नेंसी में करेले खाने के फायदे

करेले में हाई फोलेट पाया जाता हैं, जो प्रेग्‍नेंट महिला (Eating Bitter gourd during Pregnancy) के साथ-साथ शिशु को संभावित न्‍यूरल ट्यूब डिफेक्‍ट से सुरक्षित रखने में भी सहायता करता है।

करेले में एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो प्रेग्नेंट वीमेन के ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है।

प्रेग्‍नेंसी (Eating Bitter gourd during Pregnancy) के दौरान कई बार कुछ महिलाओं को कब्‍ज और बवासीर की समस्‍या हो जाती हैं। ऐसे में करेले का सेवन फायदेमंद होता है।

करेले में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जो गर्भावस्था में बहुत जरूरी होता है।

प्रेग्‍नेंसी में करेला खाने के नुकसान

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version