शरीर का वजन बढ़ाने के लिए इस तरह करें अंजीर का सेवन, साथ ही मिलेंगे कई फायदे

शरीर का वजन बढ़ाना है तो खाएं अंजीर

शरीर का वजन कम होना और दुबला – पतला शरीर कई बार शर्मिंदगी का कारण बन जाता है। शरीर का वजन बढ़ाने के यू तो कई उपाय हैं लेकिन अंजीर का सेवन शरीर का वजन बढ़ाने में काफी मददगार होता है। अंजीर में काफी अच्छी मात्रा में प्रोटीन, कैलोरी, और हल्दी फाइट पाए जाते हैं। दुबले-पतले लोगों के लिए अंजीर का सेवन किसी वरदान से कम नहीं है। अंजीर में कैल्शियम, कॉप्स और फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर का बड़ा वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। अजीर के साथ आप कुछ अन्य चीजों को मिलाकर भी खा सकते हैं जो कि शरीर बढ़ाने में मदद करती है तो आइए इस बारे में जाने।

अंजीर और दूध

दूध के साथ अंजीर का सेवन शरीर का वजन बढ़ाने और दुबले पतले शरीर को सेहतमंद बनाने में काफी मदद करता है इसके लिए आप एक गिलास दूध में तीन-चार सूखे अंजीर को पका लें और फिर इस दूध का सेवन करें आपको शरीर का वजन बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

अंजीर का हलवा

शरीर का वजन बढ़ाने के लिए अंजीर के हलवे का भी सेवन किया जा सकता है सुबह के नाश्ते में अंजीर का हलवा शरीर को वजन को बढ़ाने में काफी मददगार पाया गया है।

अंजीर और खजूर का हलवा करें ट्राई

शरीर का वजन बढ़ाने के लिए आप अंजीर और खजूर का हलवा भी बना सकते हैं और सुबह के नाश्ते में इसका सेवन कर सकते हैं यकीन मानिए अंजीर और खजूर का हलवा बनाकर सेवन करने से शरीर का वजन बढ़ता है.

अंजीर और किशमिश का हलवा करेगा मदद

अंजीर और किशमिश का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है रात के समय 3:00 से 4:00 अंजीर और उसमें 810 किसमिस को रात भर भिगोकर रख दें और सुबह इन दोनों का सेवन करें आपको काफी फायदा मिलेगा।

Disclaimer:  यहां मुहैया कराई गई सूचना सिर्फ सामान्य जानकारियों पर आधारित है। यहां ये बताना जरूरी है कि southblockdigital.com इस लेख में बताई गई किसी भी स्वास्थ्य संबंधी फायदे की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर या फिर स्वास्थय विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

Exit mobile version