कांग्रेस ने पूरा किया चुनावी वादा: कर्नाटक में 5 गारंटी पर पक्की मुहर, सीएम ने बताया कब से होगी लागू?

karnataka congress

कर्नाटक में सिद्धारमैया सरकार बनने के बाद चुनाव के दौरान कांग्रेस द्वारा किए गए पांच गारंटी के वादे को लागू करने का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव से पहले राज्य जनता से पांच वादे किए थे। शुक्रवार को मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक की गई, जिसमें पांच गारंटी लागू करने के फैसले को हरी झंडी दिखाई गई। बैठक के दौरान उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार भी मौजूद रहे थे।

सीएम सिद्धारमैया ने कहा, “हमने आज कैबिनेट की बैठक की, जिसमें पांच वादों पर विस्तार से चर्चा की गई। हमने तय किया है कि सभी पांचों गारंटियों को चालू वित्त वर्ष में लागू किया जाएगा।” सीएम ने कहा कि कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष और अब उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने गारंटी कार्ड पर हस्ताक्षर किए थे और सभी वादों को लागू करने और लोगों तक यह सुनिश्चित करने का वादा किया था।

पांच गारंटी में क्या क्या वादे किए गए थे? 

आइए जानते हैं कि क्या थे पांच गारंटी, जिसे लागू करने का वादा कांग्रेस ने कर्नाटक की जनता से किया था।

यह भी पढ़ें: “नए संसद भवन पर विपक्ष ने कीचड़ उछाला, क्योंकि…” राजस्थान में पीएम मोदी ने कांग्रेस को निशाने पर लिया

सीएम ने बताया कब से लागू होगीं योजनाएं?

मुख्यमंत्री ने ये भी बताया ये योजनाएं कब से लागू होगीं। सीएम के अनुसार शक्ति योजना के तहत 11 जून से सभी महिलाओं के लिए फ्री बस राइड की सुविधा मिलेगी। महिलाएं राज्य के भीतर कहीं भी यात्रा कर सकती हैं। वे एसी बसों को छोड़कर किसी भी बस से यात्रा कर सकती हैं। इसके अलावा सिद्धारमैया ने कहा कि अन्न भाग्य योजना के तहत हम 7 किलो चावल देते थे, जिसे इसे घटाकर 5 किलो कर दिया गया। चुनाव प्रचार के दौरान 10 किलो अनाज देने का वादा हमने जनता से किया था। एक जुलाई से सभी BPL कार्डधारी हर व्यक्ति 10 किलो अनाज देंगे।

इसके अलावा कर्नाटक के सीएम ने कहा कि घरेलू उपभोक्ताओं को 200 यूनिट तक बिजली फ्री मिलेगी। इस गारंटी का कार्यान्वयन भी एक जुलाई से शुरू होगा। कांग्रेस नेता ने बताया कि गृह लक्ष्मी गारंटी को 15 अगस्त से लागू करेंगे।

Exit mobile version