एक सेकेंड में इतना कमाती हैं एपल और गूगल जैसी कंपनियां, अंबानी-अडानी कहीं नहीं टिकते

Google

Google

बड़ी-बड़ी टेक कंपनियों की कमाई के बारे में जानने के लिए आप भी बेहद उत्साहित होंगे। हैं ना ? इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे कि एपल माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियां एक सेकंड में औसतन कितनी कमाई करती हैं। यदि हम आपसे पूछूं कि आपका इस बारे में क्या ख्याल है तो आप कितना बताएंगे ? यदि आप सोच रहे हैं 10 से 15 हजार तो आप गलत हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये कंपनियां एक सेकेंड में औसतन इतना कमाती है जितनी भारत के अंबानी और अडानी भी नहीं कमाते।

माइक्रोसॉफ्ट और गूगल की क्या है स्थिति ?

प्रति सेकेंड सबसे ज्यादा कमाने वाली कंपनी एपल है। गूगल और माइक्रोसॉफ्ट रोज 100 मिलियन डॉलर से अधिक की कमाई करती हैं। माइक्रोसॉफ्ट की एक सेकेंड की कमाई करीब 1.14 लाख रुपये है, जबकि वॉरेन बफे (Warren Buffett) की बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) की एक सेकेंड की कमाई करीब 1.10 लाख रुपये है।
Photo: Social Media

एपल, एक सेकंड में सबसे ज्यादा कमाने वाली कंपनी

आईफोन मेकर एपल एक सेकेंड में करीब 1.48 लाख रुपये से अधिक कमाती है। एपल की एक दिन की कमाई करीब 1,282 करोड़ रुपये है। एपल के प्रति सेकेंड की कमाई अमेरिका के लोगों की पूरे सप्ताह की कमाई से अधिक है। अल्फाबेट (गूगल) की प्रति सेकेंड की कमाई करीब 1,04,268 रुपये और मेटा की करीब 75,446 रुपये है।

Photo: Social Media

नुकसान में रहने वाली कंपनी, Uber

जनरल इलेक्ट्रिक ने साल-दर-साल के मुनाफे में 10.68 बिलियन डॉलर की सबसे बड़ी वृद्धि देखी, जबकि हमेशा नुकसान में रहने वाली कंपनी Uber को साल 2021 में प्रति सेकेंड करीब 17,553 रुपये का नुकसान हुआ है। हालांकि Uber लगातार ये प्रयास करती आ रही है जिससे कम्पनी फायदे में आ सके।

Photo: Social Media
Exit mobile version