गरीब, किसान और नौजवान के सपनों में भर जाएंगे रंग : डॉ. दिनेश शर्मा

Budget 2023

Budget 2023 : बीते दिन केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए केंद्रीय बजट पेश किया। जहां बजट की कई लोगों ने सराहना की तो वहीं कई लोगों ने इस पर आपत्ति भी जताई। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (Dr. Dinesh Sharma) ने भी बजट पर अपने विचार रखे। उन्होंने बजट (Budget 2023) को भारत के स्वर्णिम दौर की परिकल्पना को साकार करने वाला बताया है, जिसने गरीब, किसान और नौजवान के सपनों में रंग भर दिए हैं।

आधुनिकतम ज्ञान हो सकेगा प्राप्त

डॉ. शर्मा (Dr. Dinesh Sharma) ने कहा- केन्द्र सरकार द्वारा पेश किए गए इस बजट में इंडिया 100 के सपनों को साकार करने की नींव रखी गई है। साथ ही टैक्स में भी भारी छूट दी गई हैं। अब लोगों को 7 लाख की सीमा तक कर नहीं देना पड़ेगा। इसके अलावा केन्द्रीय डिजिटल पुस्तकालय की स्थापना एक क्रान्तिकारी कदम है, जो ज्ञान के प्रकाश से सभी को रोशन करेगा। इसकी मदद से गांव में बैठे युवा-यवती भी अब आधुनिकतम ज्ञान ले सकेंगे। साथ ही अब ये भी सुनिश्चित किया जाएगा कि सीवर की सफाई मशीन से ही हो और मानवीय गरिमा बनी रहे। मैं बजट (Budget 2023) के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार व्यक्त करता हूं।

आगे उन्होंने (Dr. Dinesh Sharma) कहा- प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में भारत की अर्थव्यवस्था बहुत तेजी से बढ़ रही हैं। इस समय देश की अर्थव्यवस्था में 7 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है, ये बताती है कि आने वाले समय में भारत का भविष्य बहुत ज्यादा उज्जवल होगा। महामारी के कठिन समय के बाद भी प्रति व्यक्ति की आय दोगुनी से बढ़कर लगभग 1.97 लाख रुपये हो गई है। इससे नागरिकों की जिंदगी गरिमापूर्ण व गुणवत्तापूर्ण हुई हैं।

उज्जवल भविष्य के लिए खुलेंगे नए द्वार

इसके अलावा उन्होंने (Dr. Dinesh Sharma) कहा- पिछले 28 महीने से देश की तमाम जगहों पर 80 करोड़ लोगों को राशन दिया जा रहा, जो आने वाले समय में भी जारी रहेगा। बहरहाल देश का भविष्य युवा हैं। इसलिए देश के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए माननीय प्रधानमंत्री ने कौशल विकास शिक्षा नीति बनाई है। नीति के तहत मिशन चार आरंभ होने जा रहे हैं। इससे युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर खुलेंगे। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भी 30 कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्र खोले जाएंगे, जिससे युवाओं के उज्जवल भविष्य के लिए नए द्वार खुलेंगे। जो वाकई देश के लिए गेम चेन्जर साबित होगा। इसके अलावा साक्षरता के प्रसार के साथ-साथ वित्तीय साक्षरता के बढ़ने का भी प्रयास किया जाएगा।

कोरोना महामारी के बाद तो देश में निवेश तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए खासतौर पर इस बजट में इन्फास्ट्रक्कर विकास पर बहुत ज्यादा जोर दिया गया हैं। बजट (Budget 2023) के तहत 50 नए एयरपोर्ट बनाए जाएंगे। साथ ही रेलवे के क्षेत्र में भी निवेश की योजना बनाई गई है, जो विकास की अवधारणा की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

Exit mobile version