दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में फिर बढ़ेगी ठंड, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update

Weather Update

Weather Update : बीते दिन दो दिनों से दिल्ली-एनसीआर और उसके आसपास के इलाकों में ठंड में मामूली राहत देखने को मिली हैं। देश की राजधानी के अलावा मध्य, उत्तर और पश्चिमी भारत में भी ठंड से थोड़ी राहत मिली है। लेकिन आने वाले दिनों में मौसम में एक बार फिर बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, 14 से 20 जनवरी तक देश के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। साथ ही घने कोहरे के साथ शीतलहर भी जारी रहेगी।

शून्य तक पहुंच सकता है तापमान

मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, आने वाले दिनों में पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की तरफ बढ़ेगा, जिससे ठंड में वृद्धि होगी। साथ ही दिल्ली-एनसीआर और राजस्थान की कई जगहों में तापमान शून्य (Weather Update) से भी नीचे जा सकता है। इसके अलावा कोहरे की वजह से विजिबलटी 50 मीटर तक पहुंच सकती हैं। बता दें कि आगामी सप्ताह में सबसे ज्यादा ठंड और शीत लहर का प्रकोप राजस्थान के उत्तरी हिस्से में देखा जाएगा।

गला देने वाली ठंड की आशंका

आईएमडी (India Meteorological Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक, 16 से 18 जनवरी के बीच पंजाब में अब तक की सबसे ज्यादा ठंड देखी जाएगी। जबकि चंडीगढ़ में 17 से 18 जनवरी के बीच ठंड (Weather Update) का भयंकर प्रकोप जारी रहेगा। इसके अलावा 15 से 17 जनवरी तक हिमाचल प्रदेश में गला देने वाली ठंड का अनुमान है। 24 घंटे के बाद दिल्ली, उत्तर प्रदेश, गुजरात, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान की कई जगहों के न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट की आशंका हैं।

बता दें कि अगले 24 घंटों के बीच हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर की कुछ जगहों पर हिमपात के बीच बारिश भी हो सकती हैं। इसके अलावा आज अरुणाचल प्रदेश, उत्तरी हरियाणा, पूर्वी असम और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी हल्की से मध्य बारिश (Weather Update) का अनुमान है।

Exit mobile version