सीएम भगवंत मान नहीं लेंगे केंद्र द्वारा स्वीकृत Z+ सुरक्षा, कहा- पंजाब-दिल्ली में जरूरत नहीं…

Bhagwant Mann

केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को जेड प्लस सुरक्षा देने का फैसला किया गया था। केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा यह फैसला वीवीआईपी सुरक्षा से संबंधित खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के आधार पर लिया गया था। हालांकि अब भगवंत मान ने केंद्र के इस ऑफर को ठुकरा दिया है। पंजाब के सीएम ने केंद्र द्वारा स्वीकृत की गई जेड प्लस सुरक्षा लेने से इनकार कर दिया है।

मान की सुरक्षा टीम ने लिखी चिट्ठी

इस संबंध में गुरुवार को मुख्यमंत्री भगवंत मान की सुरक्षा टीम ने केंद्र सरकार को एक पत्र लिखा है, जिसमें कहा गया है कि उन्हें पंजाब और दिल्ली में जेड प्लस सुरक्षा की जरूरत नहीं है। उनके लिए पंजाब पुलिस और सीएम सुरक्षा की स्पेशल टीम ही काफी है। चिट्ठी में लिखा गया कि पंजाब और दिल्ली में 2 सुरक्षा चक्र होने की वजह से समस्या हो सकती है। दो कमांड की वजह से सुरक्षा में नुकसान हो सकता है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के द्वारा 25 मई को पंजाब के सीएम भगवंत मान को जेड प्लस सुरक्षा मुहैया कराने का आदेश दिया गया था। जेड प्लस सुरक्षा के तहत सीएम भगवंत मान की सुरक्षा में 55 कमांडो तैनात होने थे, जिसमें 10 से अधिक एनएसजी कमांडो भी शामिल थे।

यह भी पढ़ें: खालिस्तानियों की घटिया हरकत: अमेरिका में भगवंत मान के बच्चों को कर रहे परेशान, बेटी के साथ की गाली-गलौज और…

इसलिए दी गई थी सुरक्षा

आप तो जानते ही होंगे कि कुछ समय पूर्व कैसे पंजाब में खालिस्तानी गतिविधियां तेज हो गई थी। खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल और उसके साथियों के खिलाफ एक्शन लिया गया। बीते दिनों पंजाब के अमृतसर में गोल्डन टेंपल के पास हुए कई बम धमाकों की खबर आए थी। साथ ही देश-विदेश में चल रहे प्रोटेस्ट चल रहे हैं। पंजाब में जो हालात बीते दिनों से बने थे, उसे देखकर ही मान को जेड प्लस सुरक्षा देने का फैसला लिया गया था। केंद्रीय गृह मंत्रालय को खुफिया एजेंसियों ने रिपोर्ट में बताया था कि खालिस्तान समर्थकों के खिलाफ शुरू किए गए ऑपरेशन के चलते सीएम मान को खतरा है।

हालांकि अब भगवंत मान के द्वारा Z+ सुरक्षा लेने से इनकार कर दिया गया है। सीएम भगवंत मान की सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार पंजाब पुलिस उनकी सुरक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार है। बीते समय में ही पंजाब पुलिस के कमांडोज को सीएम और उनके परिवार को सुरक्षा उपलब्ध करवाने के लिए तैयार किया गया था। इसी के तहत कुछ माह पहले उनकी पत्नी डॉ. गुरप्रीत कौर की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई थी।

यह भी पढ़ें: केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ विपक्षी पार्टियों का समर्थन जुटा रहे केजरीवाल, उद्धव ठाकरे के बाद शरद पवार से भी मिलेंगे!

Exit mobile version