रामनाथ गोयनका एक्सीलेंस इन जर्नलिज़्म अवार्ड्स में शामिल हुए CJI चंद्रचूड़, कही बड़ी बात

Cji chandrachud

CJI डी वाई चंद्रचूड़ नई दिल्ली में रामनाथ गोयनका एक्सीलेंस इन जर्नलिज़्म अवार्ड्स के 16वें संस्करण में मुख्य अतिथि थे, जहां उन्होंने अपने विचार व्यक्त किए और देश में कानूनी और न्यायिक चिंताओं पर अधिकांश प्रश्नों के साथ बातचीत की। उन्होंने यहां कहा कि असहमति को घृणा और हिंसा की ओर नहीं ले जाना चाहिए। ऐसे समय में जब भारतीय योग्य हो रहे हैं और विश्व प्रेस सूचकांक में निचले स्थान प्राप्त कर रहे हैं, जबकि केंद्र सरकार विश्व प्रेस सूचकांक से असहमत है।

“असहमति को घृणा में नहीं बदलना चाहिए”

साथ ही CJI ने जोर देकर कहा कि देश में लोकतंत्र के साथ मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण है और चौथा स्तंभ है और इस प्रकार लोकतंत्र का ये एक आंतरिक घटक है। सीजेआई ने कहा कि भारत एक विविध देश है और CJI ने इस कथन पर ध्यान दिया कि “असहमति को घृणा में नहीं बदलना चाहिए, और घृणा को हिंसा में बढ़ने नहीं देना चाहिए।” CJI ने कहा कि उनकी भी कुछ असहमतियां हैं, लेकिन हम सभी लोगों में से किसकी नहीं है? लोकतंत्र के सुसंगत और स्वस्थ कार्य के बाद स्वस्थ बहस और मतभेद हो सकते हैं, जिसमें मीडिया एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जबकि फर्जी खबरों को रोकने में मदद के लिए फैक्ट चेकिंग डिवाइस भी लगाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: ‘गर्दन से लटकाकर सजा-ए-मौत अधिक दर्दनाक’ सुप्रीम कोर्ट ने जनहित याचिका पर की सुनवाई

उन्होंने यह भी कहा कि पत्रकार, वकील और न्यायाधीश सभी अपनी नौकरी के कारण तिरस्कृत होने के व्यावसायिक खतरों का सामना करते हैं। पत्रकार और वकील (या न्यायाधीश, जैसा कि मेरे मामले में) कुछ चीजें साझा करते हैं। निस्संदेह, दोनों व्यवसायों के लोग इस सूत्र पर दृढ़ विश्वास रखते हैं कि कलम तलवार से अधिक शक्तिशाली होती है। लेकिन, वे अपने पेशे के आधार पर नापसंद किए जाने के व्यावसायिक खतरे को भी साझा करते हैं – सहन करने के लिए कोई आसान पार नहीं। लेकिन दोनों पेशों के सदस्य अपने दैनिक कार्यों में लगे रहते हैं और उम्मीद करते हैं कि एक दिन उनके पेशों की प्रतिष्ठा में बदलाव आएगा, ”सीजेआई ने कहा।

9 नवंबर, 2022 को धनंजय वाई. चंद्रचूड़ को भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया। बता दें कि न्यायाधीश चंद्रचूड़ को 2016 में भारत के सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्त किया गया था। वह आधार कार्ड मामले, सबरीमाला मंदिर प्रवेश मुद्दे और कृषि कानूनों के मामले सहित कई महत्वपूर्ण मामलों में शामिल थे। सीजेआई चंद्रचूड़ अपने प्रगतिशील और उदारवादी दृष्टिकोण के लिए जाने जाते हैं और वे मानवाधिकारों और नागरिक स्वतंत्रता के मुखर समर्थक रहे हैं। उन्होंने कई महत्वपूर्ण निर्णय जारी किए हैं, विशेष रूप से संवैधानिक कानून और मानवाधिकारों के क्षेत्र में।

यह भी पढ़ें: “जब आपने खुद ही हार मान ली थी, तो…” उद्धव गुट से सुप्रीम कोर्ट से पूछे ये सवाल, सरकार बहाल करने पर कही ये बड़ी बात

Exit mobile version