इस जड़ी बूटी को भारत से चुराना चाहता है चीन, कीमत जान कर हो जाएंगे हैरान

Keeda jadi benefits

Keeda jadi benefits

Keeda jadi benefits : सालों से चीन अरुणाचल प्रदेश में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा हैं। हालांकि, इसके कई कारण है। लेकिन एक वजह को जानके आपको हैरानी जरूर होगी। भारत के अरुणाचल प्रदेश में कीड़ा जड़ी पाई जाती हैं, जिसे चुराने के लिए भी चीन यहां कब्जा करने का प्रयास कर रहा है।

आम भाषा में इस जड़ी बूटी को हिमालयन वियाग्रा (himalayan viagra) के नाम से जाना जाता हैं। कई गंभीर बीमारियों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके अनगिनत फायदे की वजह से ही दुनिया भर में कीड़ा जड़ी (Keeda jadi benefits) की कीमत, सोने से भी ज्यादा महंगी है।

जानिए एक किलो जड़ी बूटी की कीमत

कीड़ा जड़ी की कीमत 20 लाख रुपये किलो के आसपास हैं। बता दें कि इसके फायदे की वजह से इसकी कीमत इतनी ज्यादा है। दरअसल, कीड़ा जड़ी (Keeda jadi benefits) एक प्रकार का कैटरपिलर फंगस (caterpillar fungus) होता है, जिसमें ऊर्जा बढ़ाने की क्षमता होती है। खासतौर पर यर भारतीय हिमालय और दक्षिण-पश्चिमी चीन के किन्हाई-तिब्बती पहाड़ों की ऊंचाईयों पर पाई जाती हैं।

बता दें कि कीड़ा जड़ी, में एक जानवर और एक पौधे का संयोजन है। जब कोर्डीसेप्स साइनेसिस (Cordyceps sinensis) या ओफियोकार्डिसेप्स सिनेंसिस (Ophiocordyceps sinensis) नामक फंगस कैटरपिलर को संक्रमित करता है, तब ये कीड़ा जड़ी बनती है। सेहत के लिए ये बहुत फायदेमंद होती हैं।

कीड़ा जड़ी के चमत्कारी फायदे

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version