Chilkur Balaji Temple : यहां वीजा पाने की इच्छा से पहुंचते हैं भक्त, जानिए इस मंदिर के बारे में

Chilkur Balaji Temple

Chilkur Balaji Temple : सनातन धर्म में रहस्यमयी मंदिरो की कोई कमी नहीं है। इन्हीं में से एक है तेलंगाना के चिलकुर गांव में स्थित ” चिलकुर बालाजी मंदिर ” है। ये प्राचीन मंदिर तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद से कुछ दूरी पर है। ये मंदिर बेहद प्रसिद्ध और अनोखा है। इस मंदिर को ‘ वीजा बालाजी मंदिर’ के नाम से भी जाना जाता है। लोग यहाँ वीजा पाने की इच्छा से भी आते हैं। बालाजी अपने भक्तो की ये इच्छा पूरी भी करते है। यहाँ आने वाले हर उस व्यक्ति को वीजा मिलता है जो इसकी इच्छा करता है। ये मंदिर हिंदू देवता ” वेंकटेश्वरा बालाजी ” को समर्पित है।

 

चिलकुर बालाजी मंदिर का अनसुलझा रहस्य ये है की यहाँ पर प्रार्थना करने वाले लोगों को वीजा प्राप्ति में सफलता मिलती है। ये अनोखी विशेषता इस प्राचीन मंदिर को अनोखा और महत्वपूर्ण बनाती है। इस मंदिर की एक खास बात ये भी है कि यहाँ पर कोई भी दान या चढ़ावा नहीं लिया जाता। इस मंदिर की देख रेख एक निष्ठा सेवा समिति द्वारा किया जाता है। चिलकुर मंदिर का निर्माण सन 1980 में हुआ था और तब ही से ये मंदिर एक प्रमुख धार्मिक स्थल और आस्था का केंद्र बना हुआ है।

ये भी पढ़ें :  Hinduism : मोक्ष क्या है और इसे कैसे पाया जा सकता है ?

यहाँ हर साल अनेकों लोग वेंकटेश्वरा बालाजी के दर्शन के लिए आते है। न सिर्फ तेलंगाना से बल्कि देश – विदेश से भी लोग यहा आते हैं। इस मंदिर का रहस्य और उसकी विशेषताएं इसे एक अदभुत और मनोहर स्थल बनाती हैं। यहाँ लोग भक्ति और पुरे विश्वास के साथ अपने सपनो को हकीकत में बदलने के लिए आते हैं। मान्यता है कि जो व्यक्ति इस मंदिर में श्रद्धा के भाव से आता है मन मुताबिक फल मिलता है। ये मंदिर खासतौर पर ‘वीजा बालाजी मंदिर’ के नाम से जाना जाता है।

Exit mobile version