भूकंप से कांपी छत्तीसगढ़ की धरती, दस माह में छठा झटका

Earthquake in chhatisgarh

छत्तीसगढ़ में शुक्रवार सुबह 10 बजकर 28 मिनट पर 4.1 तीव्रता का भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक गहराई 10 किमी थी। भूकंप का केंद्र अंबिकापुर से 22 किलोमीटर दूर सूरजपुर जिले के भटगांव के पास दर्ज किया गया है। रिक्टर स्केल के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 4.1 आंकी गई है। पिछले दस माह में उत्तर सरगुजा में यह भूकंप का छठा झटका है।

भूंकप का केंद्र अंबिकापुर

आपको बता दें कि उत्तरी छत्तीसगढ़ में भूकंपीय संवेदनशीलता काफी बढ़ गई है। सिस्मिक फॉल्ट जोन उत्तरी छत्तीसगढ़ में है। 24 मार्च को सुबह 10 बजकर 28 मिनट पर भूकंप के तेज झटकों के कारण लोग अपने घरों से निकल गए। करीब छह सेकंड तक भूकंप की लहरें उठीं। रिक्टर स्केल के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 4.1 थी। भूकंप का केंद्र अंबिकापुर से 22 किलोमीटर और सूरजपुर क्षेत्र में भाटगाँव के पास पृथ्वी की सतह से 67 किलोमीटर नीचे था।

उत्तरी छत्तीसगढ़ में भूकंप के कई केंद्र

उत्तरी छत्तीसगढ़ का सरगुजा, कोरिया जिला भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील माना जाता है। 10 अक्टूबर 2000 को कोरबा-सरगुजा के बीच सुरता में 4.5 तीव्रता का भूकंप आया था। इसका व्यापक असर हुआ था। वहीं वर्ष 2001 में अंबिकापुर क्षेत्र के गोरता में 3.6 तीव्रता का भूकंप आया था। बता दे कि, भूकंप के झटके सरगुजा, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर सहित जशपुर जिलों में भी महसूस किए गए है। वहीं, सूरजपुर जिले के भटगांव एवं विश्रामपुर क्षेत्र में एसईसीएल की भूमिगत खदानों में भूकंप का तेज झटका महसूस किए जाने की खबर सामने आई है। फिलहाल किसी प्रकार की नुकसान की जानकारी नहीं मिल पाई है।

Exit mobile version