Chaitra Navratri 2023: पंचक में शुरू होगा चैत्र नवरात्रि, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त

Chaitra Navratri in Panchak

Chaitra Navratri in Panchak : सनातन धर्म में माता दुर्गा (Mata Durga) को भगवान शिव की अर्धांगिनी और शक्ति की अधिष्ठात्री देवी के रूप में पूजा जाता है। माता दुर्गा के आशीर्वाद से व्यक्ति के जीवन में चल रही सभी परेशानियां खत्म हो जाती हैं। साथ ही घर-परिवार में सुख, शांति और समृद्धि का आगमन होता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार नवरात्रि (Chaitra Navratri) के दौरान पूरे श्रद्धा भाव से माता दुर्गा (Mata Durga) की आराधना करने से वह अपने भक्तों से बहुत जल्दी प्रसन्न होकर अपनी कृपा उन पर बनाए रखती हैं।

इस साल चैत्र नवरात्रि का प्रारंभ 22 मार्च 2023 से रोग पंचक में हो रहा है। इस बार 19 मार्च रविवार के दिन से 23 मार्च तक पंचक रहेगा।जो कि चैत्र नवरात्रि के प्रारंभ के 2 दिन तक रहेगा।

चैत्र नवरात्रि का शुभ मुहूर्त

इस बार चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri in Panchak) का आरंभ शुक्ल योग में हो रहा है, जो सुबह 9:18 तक रहेगा। इसके बाद ब्रह्म योग लग रहा है। जो सुबह 9:19 से लेकर अगले दिन प्रात: काल 6 बजे तक रहेगा। ब्रह्म योग के बाद इंद्र योग लगेगा, जिसमें माता दुर्गा (Mata Durga) की पूजा-अर्चना करना बेहद लाभकारी होता हैं।

चैत्र नवरात्रि की पूजा विधि

चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri in Panchak) के दिन जल्दी उठकर स्नान करें। फिर घर के पूजा स्थान पर गंगाजल डाल उसका शुद्धीकरण करें। इसके बाद मां दुर्गा का गंगाजल से अभिषेक कराएं और उनके सामने दीपक प्रज्वलित करें। साथ ही माता को सिंदूर, अक्षत, लाल पुष्प, फल, मिठाई अर्पित करें। इसके अलावा माता दुर्गा (Mata Durga) चालीसा का पाठ करें और बाद में आरती करें।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version