गिरीश कठपालिया और मनोज जैन दिल्ली हाई कोर्ट के अतिरिक्त जज नियुक्ति, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

DELHI HIGH COURT JUDGES

केंद्र सरकार ने दिल्ली उच्च न्यायालय में दो नए अतिरिक्त न्यायाधीशों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश के बाद गिरीश कठपालिया और मनोज जैन की नियुक्ति को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनुूमति दे दी है।

गिरीश कठपालिया को अपने कार्यालय का कार्यभार संभालने की तारीख से दो साल की अवधि के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है। वहीं मनोज जैन की बात करें तो वो वर्तमान में दिल्ली में जिला और सत्र न्यायाधीश के रूप में कार्यरत हैं। उनको उनके पदभार ग्रहण करने की तारीख से एक वर्ष की अवधि के लिए अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है। जैन ने दिल्ली में एक अतिरिक्त जिला और सत्र न्यायाधीश के रूप में कार्य किया है और आपराधिक, दीवानी और वैवाहिक मामलों से संबंधित मामलों को देखा है।

दिल्ली HC में अब कुल 47 न्यायाधीश

इन दो अतिरिक्त न्यायाधीशों की नियुक्ति के साथ दिल्ली उच्च न्यायालय में अब मुख्य न्यायाधीश सहित कुल 47 न्यायाधीश होंगे। इससे उच्च न्यायालय को अपने लंबित मामलों को निपटाने में मदद मिलेगी, जो वर्षों से इकट्ठा होते जा रहे हैं। दिल्ली में कानूनी बिरादरी द्वारा कठपालिया और जैन की नियुक्ति का स्वागत किया गया है। कानूनी समुदाय को उम्मीद है कि इन न्यायाधीशों की नियुक्ति से मामलों के त्वरित निपटान में मदद मिलेगी और यह सुनिश्चित होगा कि समय पर न्याय दिया जाए।

यह भी पढ़ें: Same Sex Marriage: समलैंगिक विवाह पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी, जानिए अब तक क्या क्या हुआ?

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पिछले साल दिसंबर में इन दोनों जजों को दिल्ली हाई कोर्ट में नियुक्त करने की सिफारिश की थी। कॉलेजियम द्वारा की गई सिफारिश पर उचित विचार करने के बाद केंद्र सरकार द्वारा नियुक्ति को मंजूरी दे दी गई है। कठपालिया और जैन की नियुक्ति एक स्वागत योग्य कदम है और उम्मीद है कि उनकी नियुक्ति से दिल्ली उच्च न्यायालय के कार्यभार को कम करने में मदद मिलेगी और यह सुनिश्चित होगा कि समय पर न्याय दिया जाए।

Exit mobile version