H3N2 वायरस और स्वाइन फ्लू ने देश में मचाया हाहाकार, केंद्र सरकार ने जारी की चेतावनी

H3N2 & Swine Flu case increase

H3N2 & Swine Flu cases increase: भारत में दिसंबर 2022 के अंत में H3N2 वायरस (Influenza A virus subtype H3N2) के संक्रमण में तेजी से उछाल आया था। अधिकांश लोगों को इस वायरस ने अपनी चपेट में ले लिया है। हालांकि इस सांस की बीमारी का प्रकोप खत्म भी नहीं हुआ है कि अब स्वाइन फ्लू (H1N1) ने देश में दहशत फैला दी है। बीते कई दिनों में दिल्ली में स्वाइन फ्लू के कई मामले सामने आए हैं। मामलों में होती लगातार बढ़ोतरी के बाद से एक्सपर्ट्स ने लोगों को अपनी सेहत के प्रति एहतियात बरतने की सलाह दी है।

केंद्र सरकार ने अलर्ट रहने की दी चेतावनी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health & Family Welfare) द्वारा जारी की गए रिपोर्ट के मुताबिक देश में स्वाइन फ्लू (H1N1) वायरस के मामलों में बहुत तेजी से वृद्धि हुई है। इसलिए केंद्र सरकार ने लोगों को अलर्ट रहने की सलाह दी हैं। जैसे कि-

हजारों मामलों की हुई पुष्टि

आपको बता दें कि H3N2 (Influenza A virus subtype H3N2) और H1N1 दोनों इन्फ्लुएंजा वायरस है, जिन्हें फ्लू की कैटेगरी में रखा जाता हैं। राज्यों द्वारा जारी किए गए आकड़ों के मुताबिक, 9 मार्च तक देश में H3N2 (Influenza A virus subtype H3N2) सहित इन्फ्लुएंजा के लगभग 3,038 मामलों की पुष्टि हुई है। इसमें जनवरी महीने में 1,245 मामले, फरवरी माह में 1,307 मामले और 9 मार्च तक 486 मामले सामने आए है। जबकि फरवरी तक H1N1 वायरस के कुल 955 मामलों की पुष्टि हुई है। इसमें तमिलनाडु में 545, महाराष्ट्र में 170, गुजरात में 74, केरल में 72 और पंजाब में 28 मामले दर्ज किए गए है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version