High BP को कम करने के लिए फायदेमंद होता हैं अजवाइन !

Ajwain Benefits for high bp

Ajwain Benefits for high bp : अधिकांश घरों में जड़ी बूटी के रूप में अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता हैं। इसके सेवन से पेट से जुड़ी कई समस्याएं जैसे एसिडिटी, मतली और बदहजमी आदि का इलाज होता है। साथ ही हाई बीपी की परेशानी में भी इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है। अजवाइन में कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो धमनियों में बीपी को बढ़ने से रोकते है। आज हम आपको इस आर्टिकल में ये बताएंगे कि अजवाइन (Ajwain Benefits for high bp) कैसे धमनियों में बढ़े हाई बीपी को कम करता है।

हाई बीपी में अजवाइन खाने के फायदे

बता दें कि शरीर में हाई बीपी की समस्या धमनियों में होती हैं। शरीर में जब रक्त को पंप करने में दिल पर प्रेशर पड़ता है तो बीपी हाई होने लगता है। हाई बीपी के अनियंत्रित होने से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है। पारंपरिक चिकित्सा में आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए अजवाइन (Ajwain Benefits for high bp) का इस्तेमाल किया जाता था। अजवाइन में थाइमोल एंजाइम पाया जाता हैं, जो कि शरीर में कैल्शियम चैनल ब्लॉकर की तरह काम करता है। साथ ही ये कैल्शियम को दिल की रक्त वाहिकाओं में जाने से रोकता है, जिससे ब्लड वेसेल्स फैलाते हैं और ब्लड प्रेशर कम होता है।

इसके अलावा भी हाई बीपी में अजवाइन (Ajwain Benefits for high bp) के कई फायदे होते हैं। जैसे कि-

जानिए कैसे करें अजवाइन का सेवन

हाई बीपी की समस्या में अजवाइन को भूनने के बाद उसका सेवन खाली पेट करें। या फिर रात में एक कप पानी में अजवाइन (Ajwain Benefits for high bp) को भिगोकर रख दें और फिर सुबह उठ कर खाली पेट उस पानी को पीएं। इन दोनों ही तरीकों में हाई बीपी की समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version