इस बार New Year मनाए नागपुर में, तमाम हिल स्टेशंस पर दिखेंगे विदेश जैसे नजारे

Famous Hill Stations Of Nagpur

Famous Hill Stations Of Nagpur

Famous Hill Stations Of Nagpur : कुछ ही दिनों में ये साल खत्म हो जाएगा। नए साल का जश्न मनाने के लिए लोग दुनिया में अलग-अलग जगह जाते हैं। देश में ज्यादातर लोग शिमला, हिमालय, देहरादून और पहाड़ी इलाकों पर छुट्टियां मनाने जाते हैं। लेकिन देश में इन जगहों के अलावा भी कई ऐसी जगह है, जहां घूमने का अपना मजा है। इसी में से एक है नागपुर।

सर्दियों के मौसम में नागपुर (Famous Hill Stations Of Nagpur) घूमने का अलग मजा है। नागपुर में कई हिल स्टेशन हैं, जहां घूमने से आपकी छुट्टियों यादगार बन जाएंगी। महाराष्ट्र के नागपुर में कई मंदिरों, इमारते और एतिहासिक जगहें है, जिन्हें आकर्षक प्राकृतिक नजारों के लिए जाना जाता है। आज हम आपको नागुपर (Famous Hill Stations Of Nagpur) के कई खूबसूरत हिल स्टेशन के बारें में बताएंगे।

चिखालदारा हिल स्टेशन

चिखालदारा हिल स्टेशन (Famous Hill Stations Of Nagpur) को नागपुर का बेस्ट स्पॉट माना जाता हैं। चिखालदारा, नागपुर से लगभग 230 किलोमीटर दूर स्थित है, जिसको देखने के लिए रोजाना बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं। इस जगह को कॉफी की खुशबू के लिए भी जाना जाता है। यहां पर मेलघाट टाइगर रिजर्व, गहरी घाटी, प्राचीन मंदिर और भीमकुंड भी है। इसके अलावा यहां शक्कर झील भी है, जहां आप बोटिंग का मजा भी उठा सकते हैं।

पचमढ़ी हिल स्टेशन

नागपुर से लगभग 230 किलोमीटर दूर पचमढ़ी हिल स्टेशन (Famous Hill Stations Of Nagpur) हैं, जिसे सतपुड़ा की रानी के नाम से भी जाना जाता है। यहां चारों तरफ जंगल, झरनों और गुफाएं है। यहां की सबसे प्रसिद्ध जगह है जटा शंकर गुफा, जिसे देखने के लिए रोजाना दूर-दूर से लोग यहां आते हैं। इसके अलावा यहां पांडव गुफा, महादेव हिल्स, धूपगढ़, डचेस फॉल्स और शिव जी के कई पौराणिक मंदिर भी हैं।

इगतपुरी हिल स्टेशन

इगतपुरी हिल स्टेशन (Famous Hill Stations Of Nagpur) को महाराष्ट्र का बेस्ट ट्रेकिंग स्पॉट भी कहा जाता हैं। यहां पर बड़े-बड़े पहाड़ है, जहां रॉक क्लाइम्बिंग के साथ-साथ आप ट्रेकिंग का भी मजा उठा सकते हैं। इसके अलावा यहां भाटसा नदी घाट, ऊंट घाटी, घाटनदेवी मंदिर और शिवालयों भी है। हर वर्ष यहां बड़ी संख्या में सैलनी छुट्टियों का मजा उठाने आते हैं।

Exit mobile version