भारत में कार्निवल एमपीवी की बिक्री बंद, जानें क्या है कारण ?

Kia Carnival MPV

Kia India ने बड़ा फैसला लेते हुए अपनी MPV किआ कार्निवल को बंद कर दिया है। दरअसल, ये कार अब बिक्री के लिए मार्केट मे उपलब्ध नही होगी। तीन साल तक भारत की सड़कों पर दौड़ने वाली यह कार अब बंद हो गई है। कंपनी ने अपने इस फ्लैगशिप मॉडल को BS6 फेज 2 एमिशन नॉर्म्स के हिसाब से अपडेट नहीं किया था, यही कारण है कि इस कार ने अपनी सेवा बंद कर दिया है।.

अगले साल बदलाव के साथ हो सकती है पेश

मीडिया रिपोर्टस की मानें तो कंपनी अगले साल इसमें बदलाव कर फिर से लॉन्च करने की योजना बना रही है। गौरतलब है कि किआ इंडिया अपनी इस अपकमिंग कार के चौथे जेनरेशन मॉडल यानी कार्निवल के फेसलिफ्ट वर्जन पर भी काम कर रही है। इस कार को बंद करने का एक और कारण ये बताया जा रहा है कि इसकी बिक्री बाजार मे धीरे-धीरे कम होने लगी थी। देखा जाए तो अप्रैल और मई पिछले दो महीने इस कार के लिए काफी बुरे साबित हुए और इस कार की एक भी यूनिट नहीं बिकी थी।

इंजन और पावर को लेकर ये थी खूबियां

Kia Motors ने भारतीय बाजार में साल 2019 में एंट्री की थी अगले ही साल कंपनी ने अपनी दूसरी कार के रूप में किया कार्निवल को लॉन्च किया था। लॉन्चिंग के समय इसकी कीमत करीब 25 लाख रुपये रखी गई थी। हालांकि समय के साथ इस एमपीवी की कीमत बढ़कर 35.49 लाख रुपए तक पहुंच गई थी। इंजन की बात करें तो 2021 Kia Carnival में 2.2 लीटर का टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन लगा है, जो कि 200PS की पावर और 440Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इस प्रीमियम एमपीवी में 18 इंच के क्रिस्टल कट अलॉय व्हील्ज लगे हैं।

कई और शानदार फीचर्स भी मौजूद

अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें प्रीमियम लेदरेट सीट्स के साथ ही OTA मैप अपडेट्स, UVO सपोर्ट, 10.1 इंच का रियर सीट एंटरटेनमेंट सिस्टम, वायरस प्रोटेक्शन के साथ स्मार्ट एयर प्यूरिफायर, Harman Kardon के 8 प्रीमियर स्पीकर वाले साउंड सिस्टम, इलेक्ट्रोनिक पार्किंग ब्रेक, 10 वे पावर ड्राइवर सीट, ड्राइवर सीट वेंटिलेशन, प्रीमियम वुड गार्निश, डुअल रियर सीट एंटरटेनमेंट सिस्टम, लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील और गियर नॉब जैसी खूबियां मौजूद थी।

 

 

Exit mobile version