क्या ब्लड ग्रुप से भी पता चल सकता है स्ट्रोक का खतरा, जानिए कैसे

Stroke Risk

Stroke Risk

Stroke Risk : शरीर में खून के रुकने से कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। ब्रेन में खून की सप्लाई नहीं होने से स्ट्रोक (Stroke) की कंडीशन भी पैदा होती है। खून के सप्लाई की कमी से ब्रेन ब्लड वेसल्स फट जाती है, जिससे दिमाग का कुछ हिस्सा डैमेज हो जाता हैं। आमतौर पर इसे ब्रेन स्ट्रोक या ब्रेन अटैक कहा जाता हैं क्योंकि स्ट्रोक का कनेक्शन सीधे तौर पर ब्लड ग्रुप से होता है।

डॉक्टर्स के मुताबिक, 60 प्रतिशत से ज्यादा मामलों में स्ट्रोक (Stroke Risk) के कारण शरीर का आधा हिस्सा लकवाग्रस्त हो जाता है। सही समय पर इसका इलाज नहीं होने से व्यक्ति की मौत भी हो जाती हैं।

अमेरिका शोधकर्ताओं ने की स्टडी

हाल ही, में अमेरिका में की गई स्टडी में पता चला है कि कुछ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को 60 की उम्र से पहले ही स्ट्रोक (Stroke Risk) का खतरा बहुत ज्यादा होता है। जबकि कुछ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को खतरा न के बराबर होता हैं। ये स्टडी अमेरिका के बाल्टीमोर की यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड के शोधकर्ताओं ने की है। शोधकर्ताओं ने इस स्टडी का खुलासा, 48 बार किए गए मेटा एनालिसिस के बाद किया। हालांकि, स्टडी में ब्लड टाइप और स्ट्रोक (Stroke Risk) का सीधा लिंक साबित नहीं हुआ हैं। नस्ल और एथनिक ग्रुप के हिसाब से लोगों में वेरिएशन आ सकते हैं।

स्टडी के मुताबिक, 60 की उम्र से पहले ही A ब्लड ग्रुप वाले लोगों को स्ट्रोक (Stroke Risk) आने का खतरा बाकी लोगों की तुलना में 18 फीसदी अधिक होता है। जबकि O ब्लड ग्रुप वाले लोगों को 60 उम्र से पहले स्ट्रोक का खतरा बाकी लोगों की तुलना में 12 फीसदी कम होता है।

 

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version