ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर मुहीम तेज, फैल रहा चार्जिंग इंफ्रा का जाल

EV charging infrastructure

EV charging infrastructure

देश में ईवी की लहर है। कार की बात करें तो कइयों का ईवी पहली पसंद है। टेक्नोलॉजी के विस्तार और खोज का ही प्रमाण है कि लोग ईवी की तरफ देख रहें है। इलेक्ट्रिक वाहनों के कई फायदें है। पैसों की बचत के साथ-साथ ये प्रदुषण भी नहीं फैलाता। यही कारण है कि ईवी देश में इस समय ट्रेंडिंग टॉपिक बना हुआ है। हालांकि कई लोग चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी की वजह से ईवी खरीदने के लिए कतरा रहे हैं।

हाल ही में 27 अक्टूबर को चार्ज प्लस जोन और महिंद्रा एंड महिंद्रा ने चार्जिंग इंफ़्रा के लिए समझौता किया था। दोनों कंपनियों ने संयुक्त बयान में कहा कि समझौते के तहत विभिन्न स्थानों पर तेज चार्ज करने वाले डीसी चार्जर्स की स्थापना, उन्हें शुरू करने और रखरखाव की संभावनाओं की तलाश की जायेगी। भारत में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर अविकसित है। नई दिल्ली में एक इलेक्ट्रिक वाहन सम्मेलन, द ईवीकॉनइंडिया 2022 में प्रकाशित एक पेपर के अनुसार, भारत में प्रति चार्जर लगभग 135 ईवी का अनुपात है। वहीं चीन जैसे विकसित देशों में ये अनुपात 6 ईवी प्रति चार्जर का है।

देश की और कंपनियों ने चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए अपने बजट से पैसे लगाए हैं। ईवी की सफलता के लिए चार्जिंग स्टेशनों का जाल होना जरुरी है। इसी सिलसिले में देश की कई दिग्गज कंपनियां और कुछ स्टॉर्टअप कंपनियां इसपर तेजी से काम कर रही हैं। आइये देखते हैं कि वो कौन-कौन सी कंपनियां है। ..

टाटा पॉवर

टाटा पॉवर इस दिशा में अभी सबसे आगे है। अभी तक इस कंपनी ने 40 शहरों में करीब 300 चार्जिंग प्वाइंट बनाए हैं। दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई सहित 9 राज्यों के लगभग पूरे क्षेत्र को टाटा पावर ने बिजली के साथ-साथ चार्जिंग स्टेशन बनाकर प्रदान कर रही है। 2023 तक इस कम्पनी 6500 से अधिक चार्जिंग पॉइंट बनाने का प्लान है। इस कंपनी के पास फिलहाल 240 से अधिक इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन है।

एबीबी इंडिया

एबीबी इंडिया अपनी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के लिए जानी जाती है। इस कंपनी ने 14000 से अधिक डीसी फास्ट चार्जर का उत्पादन किया जो पहले ही 80 देशों में स्थापित किए जा चुके हैं। पिछले साल एबीबी ने ईवी मोटर्स इंडिया के साथ नई दिल्ली में पहला डीसी फास्ट चार्जर लगाया था।

एक्ज़िकॉम

सार्वजनिक चार्जिंग के लिए EV चार्जिंग स्टेशनों का क्षेत्र Exicom की विशेषज्ञता के अंतर्गत आता है। एक्ज़िकॉम द्वारा उपलब्ध कराए गए इन ईवी चार्जिंग स्टेशनों से दोपहिया, तिपहिया और वाणिज्यिक वाहन अपनी कारों को रिचार्ज कर सकते हैं। इसने महिंद्रा कारों के लिए प्रभावशाली मात्रा में भारत एसी और डीसी चार्जर लगाए हैं।

Exit mobile version