मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ-साथ कैलोरी को करें बर्न, अपनाएं ये उपाय

Tips to Boost Metabolism & Burn Fat

Tips to Boost Metabolism & Burn Fat

Tips to Boost Metabolism & Burn Fat : हेल्थी रहना आज के समय में चुनौती बन गई हैं। हालांकि, केवल बाहर से स्वस्थ रहना सेहत के लिए काफी नहीं है। स्वस्थ शरीर के लिए बॉडी के हर एक हिस्से का हेल्दी होना जरूरी हैं। स्वस्थ आहार और हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ-साथ वजन को मेंटेन करना भी जरूरी है। कुछ लोगों के शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी से कमजोरी और अंडरवेट की समस्या भी हो जाती हैं। वहीं कुछ लोग ज्यादा खाना खाने से मोटापे की समस्या से भी घिर जाते हैं। ऐसे में मेटाबॉलिज्म का दुरुस्त रखना ही एक मात्र समाधान है।

बता दें कि, अच्छे मेटाबॉलिज्म से डाइजेशन इंप्रूव होता है। साथ ही वेट को मेंटेन करने के लिए भी शरीर के मेटाबॉलिज्म पर ध्यान देना चाहिए। आज हम आपको इस आर्टिकल में मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और कैलोरी को बर्न (Tips to Boost Metabolism & Burn Fat) करने के कुछ आसान और शानदार तरीकों के बारें में बताएंगे।

बॉक्सरॉक्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त (Tips to Boost Metabolism & Burn Fat) रखने के लिए मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी) का इस्तेमाल करना चाहिए। नारियल के तेल और तमाम एमसीटी में लॉरिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो मेटाबॉलिज्म के लिए बूस्टर की तरह काम करती हैं।

मिर्च में कैप्साइसिन होता है, जो शरीर के ब्राउन फैट और ब्राउन एडिपोज टिश्यू को एक्टिवेट करता है। इससे मेटाबॉलिक रेट (Tips to Boost Metabolism & Burn Fat) सही होता है। साथ ही कैलोरीज भी बर्न होती हैं।

कुछ लोग केवल लोगों को दिखाने के लिए मसल्स बनाते है। लेकिन मसल्स बढ़ने से शरीर की इंसुलिन सेंसटिविटी भी बढ़ती है, जिससे ग्लूकोज का सही उपयोग होता है। साथ ही मसल्स, ग्लाइकोजन स्टोर्स को रेगुलेट करती हैं, जिससे फैट जमा नहीं होता है।

बता दें कि शरीर में ठंड लगने से ब्राउन फैट एक्टिवेट होता है, जिसके बाद फैट सेल्स से बॉडी में एनर्जी जनरेट होती हैं। ऐसे में ठंडे पानी से नहाने से फ्रेशनेस, फिटनेस और मेटाबॉलिज्म बूस्टर (Tips to Boost Metabolism & Burn Fat) होता है।

रिसर्च के अनुसार, शरीर के वजन के हिसाब से पानी पीने से कैलोरीज तो बर्न (Tips to Boost Metabolism & Burn Fat) होती ही हैं। साथ ही मेटाबॉलिज्म भी दुरुस्त रहता है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version