Rajasthan: जैसलमेर में बेघर हुए पाकिस्तान से प्रताड़ित होकर आए हिंदू परिवार, IAS टीना डाबी के आदेश पर चला बुलडोजर

टीना डाबी के आदेश पर मचा हंगामा

IAS टीना डाबी एक बार फिर सुर्खियों में आ गई हैं। दरअसल, राजस्थान के जैसलमेर में पाकिस्तान से विस्थापित हिंदुओं के आशियाने पर बुलडोजर चलाया गया है। जिला कलेक्टर टीना आदेश के आदेश पर यूआईटी सहायक अभियंता की अगुवाई में ये कार्रवाई की गई। उनके इस आदेश के बाद जैसलमेर में घरों को ढहाया गया। इस कार्रवाई से बच्चों समेत 150 से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं। अब वे सब खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर हो गए हैं। इसके बाद टीना डाबी विवादों में घिर गई हैं। उनके इस कदम की काफी आलोचना की जा रही है।

जानिए पूरा मामला

पूरा मामला कुछ ऐसा जैसलमेर जिला मुख्यालय से करीब 4 किलोमीटर दूर अमर सागर ग्राम पंचायत क्षेत्र में पाकिस्तान से उत्पीड़न का शिकार होकर आए कुछ लोग यहां रह रहे थे। कई हिन्दू परिवार यूआईटी की जमीन पर कच्ची झोपड़ी बनाकर रहने लगे थे। प्रशासन के अनुसार ये विस्थापित परिवार तालाब के किनारे अवैध मकान बनाकर रह रहे हैं, जिसकी वजह से तालाब के पानी की आवक रुक गई। इसके साथ ही इस भूमि काफी कीमती भी बताई जा रही है। दरअसल, करोड़ों की कीमत वाली भूमि को खाली कराने के लिए जिला प्रशासन से मदद मांगी थी।

यह भी पढ़ें: पायलट vs गहलोत विवाद पर खड़गे की पैनी नजर, कांग्रेस नेता ने कहा- कर्नाटक के बाद इस पर फैसला करेंगे…

अमर सागर सरपंच ने जिला कलेक्टर और यूआईटी को कई बार शिकायत करते हुए कहा था कि उनकी जमीन पर लोग अतिक्रमण कर रहे हैं और इससे बेशकीमती जमीन खराब हो रही है। इसके बाद यूआईटी ने करोड़ों की कीमत वाली भूमि को खाली कराने के लिए जिला प्रशासन से मदद मांगी थी। उसके बाद विस्थापितों को जगह खाली करने के आदेश जारी दिए गए। मंगलवार को जिला प्रशासन की टीम पुलिस बल के साथ अमर सागर पहुंची और यहां मौजूद 50 से ज्यादा कच्चे मकानों को ढहा दिया। प्रशासन की इस कार्रवाई का जमकर विरोध भी किया गया, लेकिन उनकी एक न सुनी गई।

पाकिस्तान से विस्थापित होकर भारत आए किशनराज भील ने कहा कि हम लोग पाकिस्तान से भी निकाले गए और अब यहां भी हमारे मकान तोड़ दिए गए। हमारी पूरी की पूरी कल्ला क्रेसर भील बस्ती को उजाड़ दिया गया। पाकिस्तान से बर्बाद होकर हिंदुस्तान आए थे अब यहां भी बर्बाद कर दिए गए।

सोशल मीडिया पर हो रही आलोचना

IAS टीना डाबी के आदेश पर हुई कार्रवाई का जमकर विरोध किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर भी ये मामला चर्चाओं का केंद्र बन गया और इस कार्रवाई के लिए टीना डाबी की खूब आलोचना करते नजर आ रहे हैं।

टीना डाबी अगर इतनी ही हिम्मत है तो अब अवैध रोहिंग्या और बांग्लादेशियो की बस्ती पर भी बुलडोजर चलवाओ जैसे तुमने हिंदुओ के घरों पर चलाया है pic.twitter.com/yUO93qMnZk

— विधि सिंह 🕉️🇮🇳 (@SDFronttwit) May 18, 2023

जैसलमेर में पाकिस्तान से आए विस्थापित हिन्दू परिवारों को आज जैसलमेर डीएम टीना डाबी के आदेश के बाद बेघर कर दिया ।
महिलाओं का बच्चो का ऐसी तपती दुपहरी में रो रो कर बुरा हाल है 1/1#PakistaniHindus pic.twitter.com/sJRgTdltMS

— Yashdeep parashar (@Yashdeepabvp) May 17, 2023

वहीं इसको लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है। बीजेपी ने राजस्थान की कांग्रेस सरकार को इसको लेकर घेरना शुरू कर दिया। राजस्थान BJP प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने इस घटना की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि है कि कांग्रेस के डीएनए में ही तुष्टीकरण है। उन्होंने कहा कि हिंदू परिवार भारत में अपनी सुरक्षा और पनाह ढूंढने आए हैं, उन्हें स्थापित और सहयोग करने की बजाय अतिक्रमी बताकर उनके आशियानों को उजाड़ना मानवता नहीं है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली सरकार और LG के बीच विवाद जारी, SC के फैसले के अगले ही बाद ही कोर्ट पहुंची केजरीवाल सरकार, जानें मामला

Exit mobile version