Budget 2024 : इन 4 जातियों पर मोदी सरकार का फोकस, जानें Budget 2024 में क्या है खास ?

Budget 2024

Budget 2024 : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अपना लगातार छठा बजट पेश किया। नए संसद भवन में आज अंतरिम बजट पेश की गई जहां वित्त मंत्री ने भाषण के दौरान बीते 10 वर्षों की सरकार की उपलब्धियां गिनाईं और विकसित भारत के लिए सरकार का रोडमैप भी बताया। उन्होंने कहा कि 10 वर्ष में अर्थव्यवस्था में काफी विकास हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इसने तरक्की की है। जन कल्याणकारी योजनाएं और विकास के बूते हम लोगों तक पहुंचे। देश को नया उद्देश्य और नई आशा मिली। इस बजट में कौन कौन सी महत्वपूर्ण बातें की गई है। आइए जानने की कोशिश करते हैं..

पंच प्राण से अमृतकाल के लिये मजबूत बुनियाद तैयार हुए हैं

सीतारमण ने बजट पेश करते समय कहा कि पंच प्राण ने अमृतकाल के लिये मजबूत बुनियाद तैयार किया है। 2047 तक विकसित भारत के लिए हम काम कर रहे हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आवास योजना के तहत ग्रामीण परिवारों को लाभ देने की बात कही। उन्होनें कहा कि हम ग्रामीण आवास योजना के तहत तीन करोड़ का लक्ष्य हासिल करने के करीब हैं; अगले पांच वर्षों में दो करोड़ से अधिक घरों का निर्माण किया जाएगा। उन्होनें बताया कि देश में 10 साल में 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है, सरकार गरीबों को सशक्त बना रही है।

2014 के बाद मोदी सरकार के पास कई चुनौतियां

वित्त मंत्री ने बताया कि मुफ्त राशन से 80 करोड़ लोगों की खाने की चिंता खत्म हुई है। उन्होंने लोकसभा में अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि 2014 में जब मोदी सरकार सत्ता में आई, तो भारत भारी चुनौतियों का सामना कर रहा था और सरकार ने सही तरीके से चुनौतियों पर काबू पाया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमें गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसान यानी अन्नदाता पर फोकस करने की जरूरत है। उनकी आकांक्षा और उनका कल्याण हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है। देश के 1.4 करोड़ युवाओं को कौशल भारत मिशन का लाभ मिला है।

सरकार के विभिन्न योजनाओं से देश के लोगों का हुआ फायदा

सीतारमण ने अपने चुनाव पूर्व बजट में कहा कि जनधन खातों के जरिये प्रत्यक्ष लाभ अंतरण से 34 लाख करोड़ रुपये अंतरित किये गये, इससे 2.7 लाख करोड़ रुपये की बचत हुई। सरकार ने पीएम मुद्रा योजना के तहत कुल 22.5 लाख करोड़ रुपये के 43 करोड़ लोन दिए हैं। जनधन खातों के माध्यम से 34 लाख करोड़ रुपये के डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर से 2.7 लाख करोड़ रुपये की बचत हुई है। वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले 10 साल में महिलाओं को 30 करोड़ मुद्रा योजना ऋण दिए गए हैं।

पिछले 10 साल में गहरा सकारात्मक परिवर्तन

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में पिछले 10 साल में गहरा सकारात्मक परिवर्तन देखा गया है। उन्होंने अपने चुनाव पूर्व बजट में कहा कि भारत के लोग आशा और विकल्पों के साथ भविष्य की ओर देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने समावेश के सभी पहलुओं का ध्यान रखा। कुछ महत्वपूर्ण बातों को समझते हैं—

  1.  रूफटॉप सोलर परियोजना के तहत एक करोड़ परिवार को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त
  2. सरकार का कोयला ‘गैसिफिकेशन’ के जरिये प्राकृतिक गैस घटाने का लक्ष्य है
  3. लक्षद्वीप समेत समूचे देश में पर्यटन बढ़ाने के लिए ढांचागत विकास पर सरकार का विशेष ध्यान
  4. सरकार का फोकस लोगों को बेहतर रेल सुविधा देने का है। वंदे भारत के अनुरूप ट्रेन की 40 हजार बोगियां अपग्रेड होंगी
  5. देश में हवाई अड्डों की संख्‍या दोगुनी होकर 149 हो गई है। देश में 1000 से ज्‍यादा नए एयरक्राफ्ट का ऑर्डर दिया गया है – वित्त मंत्री
  6. मोदी सरकार में 1 करोड़ महिलाएं लखपति बनीं है।  हमने लखपति दीदी योजना चलाकर लोगों को फायदा पहुंचाया है- सीतारमण

मिडिल क्लास परिवार के लिए इस बजट 2024 में क्या ?

मोदी सरकार ने मिडिल क्लास के लिए बड़ा एलान किया है। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार जल्द ही हाउसिंग प्लान लाने की तैयारी में है, जिससे सभी को सस्ता घर मिलेगा। हालांकि, सरकार ने इस बार आयकरदाताओं को कोई राहत नहीं दी है। वित्त मंत्री ने कहा कि टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं होगा।

अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि कौशल भारत मिशन में 1.4 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है। 54 लाख युवाओं को प्रशिक्षित और पुनः कुशल बनाया गया है। उन्होंने कहा कि 3000 नए आईटीआई स्थापित किए हैं। बड़ी संख्या में संस्थागत उच्च शिक्षा, 7 आईआईटी, 16 आईआईआईटी, 7 आईआईएम, 15 एम्स और 390 विश्वविद्यालय हैं स्थापित किए हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि उच्च शिक्षा संस्थानों की संख्या बढ़ाने पर हमारी सरकार का जोर है। उन्होंने कहा कि हमने 3000 आईटीआई खोले हैं।

ये भी पढ़ें : Delhi Budget: 78800 करोड़ रुपये का दिल्ली का बजट पेश, अपने काम की सभी जरूरी बातें जानिए…

Exit mobile version