“भारत में काम करना है तो…” ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने उठाया बीबीसी पर रेड का मुद्दा तो जयशंकर ने दिया दो टूक जवाब

G-20 SUMMIT

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने बेबाक जवाबों के लिए जाने जाते हैं। जयशंकर ने भारत की विदेश नीति को काफी बदलकर रख दिया है। आज मंच चाहे जो भी हो, भारत वहां खुलकर अपनी राय रखता है। हाल ही में जब ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने बीबीसी पर छापेमारी का मुद्दा उठाया, तब भी जयशंकर ने करारा जवाब दिया।
दरअसल, बुधवार एक मार्च को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रिटिश विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली के साथ एक बैठक की। इस बैठक में बीबीसी टैक्स मुद्दे को लेकर भी चर्चा हुई। इस दौरान जयशंकर ने जेम्स क्लेवरली को दो टूक जवाब देते हुए कहा कि भारत में काम करने वाली सभी संस्थाओं को हमारे यहां के कानूनों का पूरी तरह से पालन करना होगा।

 

जी-20 बैठक 
बता दें कि जेम्स क्लेवरली इन दिनों जी-20 बैठक में हिस्सा लेने के लिए भारत के दौरे पर आए हुए हैं, जिस दौरान ही उन्होंने जयशंकर के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इस दौरान ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने बीबीसी पर रेड के मुद्दे को उठाया था। गौरतलब है कि पिछले महीने ही आयकर विभाग के अधिकारियों के द्वारा बीबीसी के नई दिल्ली और मुंबई स्थित दफ्तरों में करीब तीन दिनों तक सर्वे किया था। इस दौरान कई अहम दस्तावेज भी जब्त किए गए थे।

 

बीबीसी की विवादित डॉक्यूमेंट्री

इससे पहले बीबीसी गुजरात दंगों पर एक डॉक्यूमेंट्री बनाने के चलते भी काफी विवादों में घिरा था। इसको लेकर देश में काफी हंगामा मचा था। सरकार ने बीबीसी की इस विवादित डॉक्यूमेंट्री पर प्रतिबंध भी लगा दिया था। इस पर आरोप लगे थे कि ये डॉक्यूमेंट्री पीएम मोदी के खिलाफ नफरत से भरी है। इसके बाद जब आयकर विभाग ने बीबीसी के खिलाफ कार्रवाई की, तो कुछ लोग इसे बदले की कार्रवाई बताने लगे। हालांकि अब विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रिटेन के विदेश मंत्री के सामने ये साफ कर दिया है कि भारत में काम करना है तो यहां के कानून मानने ही होंगे।

Exit mobile version