पक्षियों में बढ़ रहीं है Breakup और तलाक की दर, शोध में किया दावा

Birds Breakup & Divorce News

Birds Breakup & Divorce News

Birds Breakup & Divorce News : लोगों का ब्रेकअप और तलाक के बारे में तो आपने सुना होगा। लेकिन क्या आपको पक्षियों के ब्रेकअप और तलाक के बारे में पता हैं। ये बात सुनने में तो बहुत अजीब लग रहीं होगी पर ये सच है। सर्दियों के मौसम में साइबेरिया में इतनी बर्फ बढ़ती है कि वहां रहना नामुमकिन हो जाता है। इसलिए इस मौसम के आते ही पक्षी, साइबेरिया से निकलकर दूसरे देश में चले जाते हैं। हालांकि कुछ पक्षी और भी कई कारण से प्रवास करते हैं। भारत में हर वर्ष लाखों प्रवासी पक्षी यहां आते हैं। हाल ही, में चीन ने एक रिसर्च की है। उनके मुताबिक जलवायु परिवर्तन (Climate Change) का प्रभाव पक्षियों के रिश्तों पर होता हैं।

इस तरह होता है ब्रेकअप

चीन की सुन याट सेन यूनिवर्सिटी की रिसर्चर लियु यांग और उनके साथियों ने इस पर स्टडी की। इसमें उन्होंने पाया कि प्रवास की वजह से ज्यादातर पक्षी अपने साथी से अलग हो जाते हैं। इस तरह उनका ब्रेक-अप हो जाता है। प्रवास के बाद मादा पक्षी (बच्चा पैदा करने वाली पक्षी) अपने पुराने नर साथी का इंतजार नहीं करती और गर्भधारण के लिए दूसरा साथी खोज लेती हैं। इस तरह उनका तलाक हो जाता है। चीन की रिसर्च के मुताबिक, अब तक 232 प्रजातियों के पक्षी ने अपने-अपने साथियों से तलाक लिया हैं।

इंसानी गतिविधि है इसकी जिम्मेदार

मनुष्य के द्वारा फैलाए जा रहें प्रदूषण और कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन की वजह से पक्षियों पर बुरा असर हो रहा हैं। पेड़ों के काटने के कारण भी पक्षियों की ब्रीडिंग, खान-पान और जगह पर भी असर हो रहा हैं। इसके अलावा कई बार उड़ते-उड़ते ये पक्षी ऐसी जगह पर चले जाते हैं, जहां से वापस लौटना असंभव होता है। साथ ही रस्ते में जलवायु परिवर्तन की वजह से उन पर शारीरिक और मानसिक दबाव भी बढ़ता है

Exit mobile version