मूंगफली के सेवन से कंट्रोल होता हैं Blood Sugar ! जानिए सच

Peanuts Benefits

Peanuts Benefits

Peanuts Benefits : डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने पर विशेष ध्यान देना होता है। मीठा या कुछ गलत खाने से उसी समय उनका ब्लड शुगर लेवल प्रभावित होता है, जिससे उनकी तबीयत भी खराब हो जाती हैं। डायबिटीज या किसी क्रॉनिक डिजीज से ग्रसित लोग, आमतौर पर मूंगफली को खाने से बचते हैं। उनका कहना है कि मूंगफली या पीनट बटर का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ वजन भी बढ़ता हैं। लेकिन क्या ये सच है ?

आज हम आपको इस आर्टिकल में ये बताएंगे कि क्या वास्तव में मधुमेह रोगियों को मूंगफली (Peanuts Benefits) खानी चाहिए या नहीं।

ब्लड शुगर लेवल हमेशा रहेगा कंट्रोल

अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन (American Medical Association) जर्नल के अध्ययन के मुताबिक, मूंगफली का सेवन करने से टाइप टू डायबिटीज का खतरा बहुत ज्यादा कम होता है। बता दें कि मूंगफली में अनसैचुरेटेड फैट और कई पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जो शरीर के इंसुलिन को नियंत्रित करते है। इसके अलावा मूंगफली (Peanuts Benefits) में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की बहुत कम मात्रा होती है और डायबिटीज मरीजों को भी कम ग्लाइसेमिक वाले भोजन की सलाह दी जाती हैं। इससे ये साफ होता है कि मूंगफली (Peanuts Benefits) का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता हैं।

मूंगफली खाने के फायदे (Peanuts Benefits)

एक रिपोर्ट के मुताबिक, नाश्ते में मूंगफली या पीनट बटर खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं। जैसे कि-

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version