Blood Clotting बन सकता है ओमिक्रॉन वेरिएंट का बड़ा कारण, एक्सपर्ट्स ने किया खुलासा

Blood Clotting

Blood Clotting : करीब दो सालों तक दुनिया में कोरोना वायरस ने हाहाकार मचाया है। हालांकि अब एक बार फिर विश्व में वायरस का प्रकोप बढ़ रहा हैं। कुछ देशों में वायरस फिर से तबाही मचा रहा है। चीन, जापना और कई अन्य देशों में तो हालत बहुत ज्यादा गंभीर बनी हुई हैं। पहले वायरस (Corona Virus) के सिर्फ एक या दो ही वेरिएंट के लक्षण देखे जा रहे थे। लेकिन अब वायरस (Corona Virus) के तमाम वेरिएंट का संक्रमण देखने को मिल रहा है। हालांकि सभी वेरिएंट (omicron variant) के लक्षण अब लगातार बदल रहें है, जिसको लेकर एक्सपर्ट्स ने अपनी चिंता जाहिर की है।

नए लक्षणों से बड़ी टेंशन

शुरुआती दौर में कोरोना वायरस (Corona Virus) के आम लक्षण थे बुखार, खांसी, स्मेल नहीं आना और टेस्ट का गायब होना आदि। जबकि संक्रमण से ठीक होने के कुछ महीनो बाद मरीजों में दिल का दौरा और स्ट्रोक के लक्षण देखे गए थे। लेकिन अब समय के साथ बीमारी के लक्षण में बदलाव नजर आ रहें हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अब कोरोना वायरस के लक्षणों में तेजी से बदलाव आ रहा है।

यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर मेडिकल स्कूल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट (omicron variant) BA.4 और BA.5 अब नए एक वेरिएंट के साथ लौट रहा है। हालांकि अभी इसे ज्यादा खतरनाक नहीं माना जा रहा है। लेकिन एक समय में इस वेरिएंट के मामले तेजी से समूचे विश्व में फैलेंगे। अभी इस वेरिएंट का आम और मुख्य लक्षण सांस से संबंधित बीमारी को माना जा रहा है।

ब्लड क्लॉटिंग का है बढ़ा खतरा

रिपोर्ट के मुताबिक, नए वेरिएंट (omicron variant) में ब्लड क्लॉटिंग (Blood Clotting) का भी बड़ा खतरा है। ब्लड क्लॉटिंग या खून का थक्का बनना एक बीमारी होती है, जब हमारे शरीर का खून तरल पदार्थ से जेल में बदलने लगता है। इसे ही ब्लड क्लोटिंग कहा जाता हैं। चोट लगने की वजह से भी ब्लड क्लॉटिंग (Blood Clotting) की समस्या हो सकती है। हालांकि कई बार ब्लड क्लॉटिंग शरीर के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन ये तब खतरनाक हो सकती है जब खून का थक्का अपने आप घुलता नहीं है। एक जगह खून के जमने से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने लगता है, जिससे कई गंभीर समस्या हो सकती हैं।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version